Current Crime
विदेश

मानवाधिकार केवल विशेषाधिकार प्राप्त लोगों को ही उपलब्ध न हो : यूएन प्रमुख

 

संयुक्त राष्ट्र | संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बुधवार को कहा कि मानवाधिकार केवल विशेषाधिकार प्राप्त कुछ लोगों को ही उपलब्ध नहीं होना चाहिए, बल्कि इसे सभी को मुहैया कराने के लिए संयुक्त प्रयास किए जाने चाहिए। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) प्रमुख ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को मानव अधिकारों के लिए कॉल टू एक्शन पर अपने संबोधन में कहा, कोविड-19 वैक्सीन की तरह अगर मानवाधिकार केवल विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के लिए ही उपलब्ध होंगे तो फिर बेहतर दुनिया नहीं बन पाएगी।
न्यूज एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मानवाधिकार परिषद को संबोधित करते हुए गुटेरेस ने पिछले साल 24 फरवरी को मानव अधिकारों के लिए एक कॉल टू एक्शन लॉन्च किया था। उन्होंने कहा कि ये अधिकार संघर्ष को रोकने, मानव पीड़ा को कम करने और एक न्यायसंगत और समान दुनिया का निर्माण करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण की तरह हैं।
कॉल टू एक्शन लॉन्च जारी होने के ठीक एक साल बाद संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, हमें हर जगह और सभी स्थितियों में सभी लोगों के मानवाधिकारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नए सिरे से, वैश्विक ²ढ़ संकल्प की जरूरत है।
उन्होंने कहा, जैसे कि हम कॉल टू एक्शन के दूसरे वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, मैं दुनिया के लोगों की सर्वोच्च आकांक्षाओं – सभी के लिए मानवाधिकारों और गरिमा को पूरा करने के लिए आप सभी के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हूं।
सदस्य राष्ट्रों के समर्थन पर उन्होंने कहा कि कॉल टू एक्शन महत्वपूर्ण प्रगति कर रहा है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: