Current Crime
विदेश

अमेरिका की ओर बढ़ रहे प्रचंड तूफान हन्ना और डगलस, हाई अलर्ट जारी

मियामी । अमेरिका की ओर तेजी से आगे बढ़ रहे दो प्रचंड तूफानों के कारण जनजीवन प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। हन्ना और डगलस नाम के ये तूफान देश के अलग-अलग इलाकों को प्रभावित कर सकते हैं। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर लोगों से घरों में ही रहने को कहा है।
अटलांटिक महासागर में उठे उष्णकटिबंधीय तूफान हन्ना का दर्जा बढ़ा कर प्रचंड तूफान की श्रेणी में कर दिया गया है। टेक्सास तट की ओर बढ़ रहे इस तूफान के कारण भारी बारिश और बवंडर उठने का खतरा पैदा हो गया है। वहीं एक और तूफान हरिकेन डगलस कैरिबियाई द्वीपों की ओर बढ़ रहा है। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि तूफान की गति बढ़कर 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच गई है। केंद्र के वैज्ञानिकों ने बताया कि तूफान टेक्सास के क्रिस्टी से 160 किलोमीटर पूर्व-दक्षिण पूर्व में स्थित है। यह 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पश्चिम में टेक्सास तट की ओर बढ़ रहा है। तूफान की बढ़ी गति के मद्देनजर चेतावनी का दायरा बाफिन की खाड़ी और सर्जेंट से बढ़ाकर दक्षिणी खाड़ी पोर्ट मैन्सफील्ड तक कर दिया गया है। तूफान केंद्र के मुताबिक, समुद्र में पांच फुट ऊंची लहरें उठ सकती हैं। इसके मद्देनजर लोगों से स्वयं और अपनी संपत्ति को बचाने के लिए उपाय करने की सलाह दी गई है।
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शनिवार को निचले और मध्य टेक्सास के तटीय मैदान में बंवडर उठ सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रचंड तूफान की चेतावनी पोर्ट मैन्सफील्ड से लेकर मैस्क्वाइट खाड़ी तक प्रभावी है। वहीं उष्णकटिबंधीय तूफान डगलस की चेतावनी मेक्सिको के बैरा अल मेजक्विटल से लेकर टेक्सास के पोर्ट मैन्सफील्ड तक प्रभावी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि हन्ना के कारण रविवार रात भर में 13 से 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है।
कुछ स्थानों पर 46 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। इसके अलावा समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने की आशंका है जिससे मौजूदा स्थितियां बिगड़ सकती हैं। राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने शनिवार सुबह बताया कि इस बीच, उष्ण कटिबंधीय तूफान गोंजालो के भी शनिवार दोपहर या शाम को विंडवार्ड द्वीप से गुजरने की संभावना है। गोंजालों तूफान 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है। 65 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, गोंजालो तूफान से तीन से आठ सेंटीमीटर बारिश हो सकती है, जबकि कुछ स्थानों पर 13 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। गोंजालो के मद्देनजर टोबैगो और ग्रेनाडा और उसके आसपास के द्वीपों के लिए चेतावनी जारी की गई है। तूफान के रविवार रात या सोमवार को कमजोर पड़ने की उम्मीद है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: