Current Crime
दिल्ली देश राज्य

गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, पांच राज्यों में रेड अलर्ट

नई दिल्ली। देश के कई बड़े शहरों में आसमान से आग बरस रही है। मंगलवार को भी इन शहरों का अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहने का अनुमान है। आईएमडी ने उत्तर भारत के लिहाज से 26 मई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान जब लू का प्रकोप अपने चरम पर हो सकता है। दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पिछले कुछ दिन से जबरदस्त गर्मी है और कहीं-कहीं तो तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के ऊपर तक जा रहा है। आईएमडी के मुताबिक रेड अलर्ट की चेतावनी लोगों को दोपहर 1 बजे से शाम 5 बजे तक घरों से नहीं निकलने की सलाह के साथ जारी की गई है जिस समय लू का प्रकोप चरम पर होगा। राजस्थान में सोमवार को दिन का सर्वाधिक तापमान चूरू में 47.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया, वहीं उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म रहा जहां तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रहा। राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा कि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में कुछ हिस्सों में लू चल सकती है वहीं कुछ स्थानों पर प्रचंड लू के थपेड़े महसूस किएजा सकते हैं। अगले दो-तीन दिन में पंजाब, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, बिहार और झारखंड में कुछ-कुछ स्थानों पर लू चलने की संभावना है। महाराष्ट्र के अकोलो में तो गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। पारा 47.4 डिग्री के पार पहुंच गया। 10 साल में ऐसी गर्मी नहीं पड़ी। मौसम विभाग की माने तो अगले 2 से 3 दिन में तापमान और बढ़ेगा।

लोगों को घर में रहने और ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी गई है। विदर्भ के चंद्रपुर शहर में भी आसमान से आग बरस रही है। राजस्थान के धौलपुर में भी गर्मी लोगों की अग्निपरीक्षा ले रही है। सोमवार को यहां अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री पहुंच गया। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पारा 46 डिग्री के पार है। सिर्फ ग्वालियर नहीं, प्रदेश के छत्तरपुर जिले में भी गर्मी कहर बरपा रही है। पारा 46 डिग्री तक पहुंच गया है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: