हरियाणा के सीएम खट्टर ने की हवाई यात्रा में वर्ष-2014-18 में हर दिन फूंके 80 हजार रुपए

0
40

चंडीगढ़ (ईएमएस)। पीएम के चहेते हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर के उड़न खटोले पर सवारी पर हर दिन 80 हजार रुपए फूंके गए है। आरटीआई कार्यकर्ता हरिंदर ढींगरा द्वारा सूचना के अधिकार के तहत सीएम खट्टर के हवाई खर्चे के बारे में जानकारी मांगी गई। जब इस सवाल का जवाब सामने आया तो सबकी आंखे फटी की फटी रह गई। रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि अक्टूबर 2014 से लेकर जुलाई 2018 तक मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की हवाई यात्रा पर राज्य सरकार ने हर दिन लगभग 80 हजार रुपए खर्च किए है।
आरटीआई कार्यकर्ता हरिंदर ढींगरा के द्वारा सूचना के अधिकार कानून के तहत मांगी गई जानकारी से यह खुलासा हुआ कि अक्टूबर 2014 से लेकर अगले 45 महीनों के अपने कार्यकाल के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सरकारी हेलीकॉप्टर के ईंधन और निजी चार्टर्ड प्लेन के किराए पर 10.5 करोड़ रुपया फूंक दिया है। आपकों इस जानकारी ने जितना हैरान किया है, उससे ज्यादा हैरत आपकों यह जानकर होगा कि इसमें मनोहर लाल खट्टर द्वारा विदेशी दौरों के दौरान की गई हवाई यात्रा का खर्च नहीं जोड़ा गया है।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा ज्यादातर हवाई यात्रा चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए की गई है। आरटीआई से जरिए प्राप्त जानकारी के मुताबिक, चंडीगढ़ से दिल्ली के प्रत्येक हवाई दौरे पर राज्य सरकार को 2.5 लाख रुपए तक का वहन खर्च करना पड़ता था। रिपोर्ट में बताया गया है कि मनोहर लाल खट्टर ने चार्टर्ड प्लेन या हेलीकॉप्टर का 2015 में 69 बार, 2016 में 24 बार और 2017 में 15 बार इस्तेमाल किया था। गौरतलब है कि पहली बार विधायक बनने वाले मनोहर लाल खट्टर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी और विश्वसनीय होने के चलते राज्य का मुख्यमंत्री बनने का मौका मिल गया था।