Current Crime
देश

परीक्षा केंद्रों में बैठेंगे पहले के मुकाबले आधे छात्र

नई दिल्ली| सीबीएसई 10वीं और 12वीं की शेष रह गई बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी कर चुकी है। बोर्ड परीक्षा की तिथियां जारी करने के साथ ही सीबीएसई ने केंद्र सरकार की मदद से छात्रों की सुरक्षा के उपाय शुरू कर दिए हैं। परीक्षाओं के दौरान छात्रों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सोशल डिस्टेंसिंग सबसे बड़ा उपाय होगा। अभिभावकों को अपने बच्चों के संबंध में आवश्यक जानकारी भी सीबीएसई को उपलब्ध करानी होगी। सीबीएसई के कंट्रोलर ऑफ एग्जाम डॉक्टर सयंम भारद्वाज ने डेटशीट के साथ निर्देश जारी करते हुए कहा, “बोर्ड परीक्षाओं के दौरान सभी छात्रों को परीक्षा केंद्र में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।”
दरअसल 10वीं एवं 12वीं की इन बोर्ड परीक्षाओं के दौरान परीक्षा केंद्रों में पहले के मुकाबले आधे ही छात्रों को बैठने की अनुमति होगी। शेष छात्र दूसरे कमरों में परीक्षा देंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय और सीबीएसई द्वारा की गई इस पहल के मुताबिक छात्रों के बीच में कम से कम पांच-छह फीट की दूरी रखी जाएगी। ऐसा करने के लिए 2 छात्रों के बीच में एक डेस्क खाली रखा जाएगा।
इसी प्रकार परीक्षा केंद्र में प्रवेश पाने के उपरांत सभी छात्र अपने हाथों को सैनिटाइज करेंगे। नाक और मुंह पूरी परीक्षा के दौरान ढक के रखना अनिवार्य किया गया है। परीक्षा केंद्र में सैनिटाइजर की व्यवस्था छात्रों को स्वयं करनी होगी। परीक्षा केंद्र के बाहर भी छात्रों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा।
लिखित दिशा निर्देश जारी करते हुए संयम भारद्वाज ने कहा, “छात्रों को ट्रांसपेरेंट बोतल में सैनिटाइजर लाना होगा। इसके साथ ही छात्रों के किसी भी प्रकार से अस्वस्थ होने की स्थिति में अभिभावकों को अपने बच्चों के बारे में सूचना प्रदान करवानी होगी।”
बोर्ड परीक्षाओं के विषय पर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “हम स्थिति का सामना करने के लिए सक्षम हैं। परीक्षाओं में अभी पर्याप्त समय है। केंद्र और राज्य सरकारें सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था करने की कोशिश में हैं। मुझे लगता है कि तब तक स्थिति सामान्य हो जानी चाहिएए हालांकि छात्रों की सुरक्षा के सभी इंतजाम किए जाएंगे।”
दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए आयोजित की जा रही है। जबकि 12वीं कक्षा कि कई बोर्ड परीक्षाएं ऑल इंडिया लेवल पर होंगी। 12वीं में से भी कुछ परीक्षाएं केवल उत्तर पूर्वी दिल्ली के छात्रों के लिए भी आयोजित करवाई जाएंगी। यह सभी परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच रखी गई हैं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: