Current Crime
गुजरात देश राज्य

गुजरात उपचुनाव : 8 सीटों मतदान पर जारी

गांधीनगर | महामारी को ध्यान में रखते हुए चुनाव आयोग द्वारा की गई तैयारियों के बीच मंगलवार को गुजरात उपचुनाव में 8 सीटों के लिए मतदान शुरू हो चुका है। उपचुनाव में अब्दसा, धारी, डांग, गडहडा, कपराडा, कर्जन, लिमडी और मोरबी विधानसभा सीटों पर मतदान हो ्नरहा है। इन सभी 8 सीटों पर कुल 18,75,032 मतदाता हैं। मतदाताओं में 9,69,834 पुरुष और 9,05,170 महिला मतदाता हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों के कांग्रेस विधायकों द्वारा इस्तीफे दिए जाने के कारण उपचुनाव हो रहे हैं। सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा।
यह पहली बार है कि जब कोविड -19 महामारी के बीच चुनाव हो रहे हैं, लिहाजा प्रशासन ने परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अपनाए जाने वाले दिशानिर्देशों को लेकर खुद को पर्याप्त तौर पर तैयार किया है।
मतदान के लिए कुल 1,807 मतदान केंद्र और 3,024 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। एक बूथ में केवल एक हजार मतदाताओं को ही मतदान करने की अनुमति होगी। इसके लिए मतदाताओं के लिए लगने वाली कतारों और कर्मचारियों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग के मुताबिक चिन्ह बनाए गए हैं।
इन बूथों पर 8 हजार से ज्यादा व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट दिए गए हैं। इसके अलावा, चुनाव अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 41 हजार से अधिक रबर के दस्ताने दिए गए हैं। किसी भी मतदाता को बिना दस्ताने पहने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को छूने की अनुमति नहीं दी जाएगी। लिहाजा उनके लिए 21 लाख से ज्यादा पॉलीएथिलिन वाले दस्ताने उपलब्ध कराए गए हैं।
इसके अलावा बूथों पर 82 हजार से अधिक सर्जिकल मास्क, 41 हजार फेस शील्ड, 34 हजार थर्मल गन उपलब्ध कराए गए हैं। चुनाव ड्यूटी कर रहे अधिकारियों के लिए 41 हजार से अधिक एन 95 मास्क भी खरीदे गए हैं। इन चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने सभी तरह के एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल पर रोक लगाई हुई है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: