सौरभ भारद्वाज बोले, असामाजिक तत्वों को उकसाते है, जिससे वो हमला करें दिल्ली विवि में फिर से चुनाव कराने पर संशय बरकरार, हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा वैश्विक प्रतिभा सूची में भारत दो पायदान फिसलकर 53वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर पीएम मोदी ने ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़े ग्रैंड चैलेंज का किया शुभारंभ भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 आज, आठवीं श्रृंखला जीतने उतरेगी टीम इंडिया दोपहर 1.20 से शुरु होगा मुकाबला स्मिथ और वॉर्नर की वापसी की उम्मीदें टूटी, सीए ने प्रतिबंध बरकरार रखा मैरी कॉम सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया ने 12 खिलाड़ियों की घोषणा की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी सायबर कैफे संचालकों को करना होगा आदेश का पालन हर्षिता तोमर ने मध्यप्रदेश को दिलाया स्वर्ण पदक खेल संचालक ने बधाई दी
Home / लाइफस्टाइल / रूखे, बेजान और चिपचिपे बालों को दें स्‍पा का तोहफा

रूखे, बेजान और चिपचिपे बालों को दें स्‍पा का तोहफा

आज के समय में बालों की चमक और सुंदरता बनाए रखना काफी मुश्‍किल है। ऐसे में कई महिलाएं हेयर रिबोंडिंग, हेयर स्मूदनिंग जैसे महंगे ट्रीटमेंट करने के बारे में सोचने लगती हैं। परन्तु ये सभी बहुत महंगे और समय लेने वाले ट्रीटमेंट होते हैं, जिन्‍हें कराना सभी के लिए संभव नहीं। मगर इनके अलावा भी एक तरीका है जिससे बालों को इंस्टेंट शाइन मिलने के साथ ही मुलायम भी बनाया जा सकता है। हम बात कर रहे हैं हेयर सपा की।

बालों को क्रीम से पोषण देने के साथ ही स्टीम देने की प्रक्रिया को हेयर सपा कहा जाता है। इससे बालों में चमक आती है और वे मुलायम होते हैं। हेयर सपा, बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाने वाले सबसे सस्ता और आसान ट्रीटमेंट है। यह बालों से जुड़ी बहुत-सी समस्याओं को भी दूर करता है। वैसे तो इसके लिए पार्लर या सैलून जाना पड़ता है लेकिन अगर आप चाहें तो इसे खुद घर पर भी कर सकती हैं।

हेयर स्पा करने का सबसे बड़ा फायदा बालों की स्ट्रेंथ को मिलता है। इससे उनकी जड़ें मजबूत होती हैं और उनमें नई चमक आती है। इसलिए महीने में 1 बार हेयर सपा करवाना चाहिए। तो आइए जानते है हेयर सपा के बारे में :

कैसे किया जाता है हेयर सपा?
किसी भी चीज के फायदों को जानने से पूर्व उसकी प्रक्रिया को समझ लेना चाहिए। ताकि आप इसके हर स्टेप को अच्छे से फॉलो कर पाएं। हेयर सपा करते समय सबसे पहले बालों में ऑयलिंग की जाती है। इसके बाद बालों को स्टीम दी जाती है। अगर आप स्पा घर पर कर रही हैं तो स्टीमिंग के लिए एक तौलिया को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ दें और इसे अपने बालों में 10 मिनट के लिए लपेट लें। इसके बाद शैम्पू करके हेयर मास्क लगाएं और 20 मिनट तक रखें। उसके बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

हेयर सपा के फायदे
डीप कंडीशनिंग
हेयर स्पा के दौरान सिर्फ ऑयलिंग ही नहीं बल्कि स्टीमिंग और हेयर मास्क भी लगाया जाता है। इससे बालों को नरिश्मेंट मिलता है और वह हाइड्रेट व मोइस्चराइज भी होते हैं। इससे उनकी दीप कंडीशनिंग भी होती है। रूखे, बेजान और सूखे बालों के लिए हेयर स्पा बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इसकी मदद से आपके बाल सॉफ्ट और स्मूथ होते हैं।

इंस्टेंट शाइन
हेयर स्पा में इस्तेमाल किए जाने वाले हेयर मास्क और हेयर ऑयल्स बालों के लिए एसेंशियल आयल की तरह काम करते हैं। डल, डैमेज और रूखे बालों पर यह किसी जादू की तरह काम करता है। जी हां, अगर आप अपने बालों में वो पुरानी शाइन और स्मूथ्नेस लाना चाहती हैं तो नियमित रूप से हेयर स्पा कराना होगा।इसके साथ-साथ आपको अपने बालों में रेगुलर ऑयलिंग भी करनी होगी। इतना ही नहीं स्पा की मदद से बालों को बाउंसी और मुलायम भी बनाया जा सकता है।

डैंड्रफ और खुजली

बालों और स्कैल्प का रूखापन अक्सर डैंड्रफ का कारण बनता है, जिससे सर में खुजली होती है और रूखापन भी आ जाता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से बालों में स्पा कराएंगी तो आपके स्कैल्प का रूखापन हमेशा के लिए दूर हो जाएगा। साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी समाप्त हो जाएगी। लेकिन हेयर स्पा के साथ-साथ आपको बालों का भी खास ध्यान रखना होगा। जिससे उनका पोषण खत्म न होने पाए ।
मजबूत और लंबे बालों के लिए
हेयर स्पा के पहले चरण में बालों में हॉट आयल मसाज दी जाती है, जिससे स्कैल्प में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है। स्‍पा से बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है और वह मजबूत व घने भी होते हैं। यह झड़ते बालों की समस्या को दूर करके बालों का टूटना कम करता है। इससे बाल घने होते ह

क्या आपके बाल भी हमेशा ऑयली दिखाई पड़ते है?

अगर आपके बाल भी ऑयली हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हेयर स्पा के पास इसका भी इलाज है। जी हां, हेयर स्पा न केवल रफ और ड्राई बालों की समस्या दूर करता है अपितु बालों में मौजूद अतिरिक्त आयल को भी निकालने में मदद करता है, जो अक्सर बालों में जमी गंदगी और तेल के कारण आता है।

मेंटल स्ट्रेस में राहत दे
स्पा के दौरान की जाने वाली मसाज और ऑयलिंग बालों के साथ-साथ दिमाग को भी फायदा पहुंचाती है। जी हां, इस मसाज से आपका मेंटल स्ट्रेस भी कम होता है जिससे आप टेंशन फ्री महसूस करती है। झड़ते बालों का एक कारण मानसिक तनाव भी होता है। नियमित हेयर स्पा से आपके बालों के साथ साथ आपका मस्तिष्क भी पूरी तरह स्वस्थ और बेहतर महसूस करेगा।

Check Also

इन आदतों से परेशान हैं तो स्लीप डिवॉर्स बचा सकता है आपका रिश्ता

न्यूर्याक (ईएमएस)। दुनियाभर में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें रात में चैन की नींद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *