Current Crime
दिल्ली

विदेशी कंपनियों ने महामारी के बीच भी भारत में पैसा लगाया, 22 अरब डॉलर विदेशी निवेश आया

नई दिल्ली। नीति आयोग सीईओ अमिताभ कांत ने शनिवार को कहा कि कोविड-19 आउटब्रेक की वजह से अर्थव्यवस्था में सुस्ती के बाद भी भारत विदेशी निवेश को आकर्षित करने में सफल रहा है। मौजूदा महामारी के बीच भारत में रिकॉर्ड 22 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया है। अमिताभ कांत ने कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री पर एक वर्चुअल इवेंट पर यह बात कही। इस दौरान उन्होंने भारत के एफडीआई सिस्टम को भी सराहा और कहा कि यह पूरी दुनिया में सबसे उदार एफडीआई व्यवस्था में से एक है। कांत ने कहा, ‘हमारी एफडीआई व्यवस्था दुनियाभर में सबसे ज्यादा उदार है। हमने लगातार बड़े स्तर पर विदेशी निवेश को आकर्षित किया है। महामारी के दौरान भी भारत में 22 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया है। इसमें करीब 98 फीसदी ऑटोमेटिक रूट से आया है।

कांत ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में इसे लेकर कितना खुलापन है, कारोबार में सुगमता है। उन्होंने कहा विश्व कारोबार सुगमता रैंकिंग में भारत ने करीब 79 पायदान की छलांग लगाई है। हमारी उम्मीद है कि इस साल हम टॉप 50 में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे और अगले साल हम टॉप 3 में होंगे। उल्लेखनीय है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल ईकाई जियो प्लेटफॉर्म्स ने अप्रैल के बाद से करीब 1.5 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। जियो प्लेटफॉर्म्स ने कई वैश्विक कंपनियों को 32.94 फीसदी हिस्सेदारी बेची है। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने 9.99 फीसदी स्टेक के लिए 43,574 करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया है। इसके अलावा सर्च इंजन कंपनी गूगल ने भी 7.7 फीसदी स्टेक के लिए 33,737 करोड़ रुपए निवेश करने का ऐलान किया है।
यूनाइटेड नेशंस कॉन्फ्रेंस ऑन ट्रेड एंड डेवलपमेंट (यूएनसीटीएडी) के अनुसार, दक्षिण एशिया में भारतीय अर्थव्यवस्था सबसे लचीली अर्थव्यवस्था के रूप में उभर सकता है और 2020 में विदेश निवेश आकर्षित करने में सफल होगा। हालांकि, इस दौरान वैश्विक एफडीआई में गिरावट दर्ज की जाएगी। 2019 में एफडीआई प्राप्त करने वाली टॉप कंपनियों में भारत 9वें पायदान पर था। 2018 में भारत की रैंकिंग 12वीं थी। जुलाई में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया और वैश्विक कंपनियों को आश्वस्त किया कि भारत सरकार बड़े स्तर पर ढांचागत रिफॉर्म्स के लिए सक्षम है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: