Current Crime
देश

असम और बिहार में बाढ़ के कारण बिगड़े हालात, हजारों लोग बेघर हुए, रेल-सड़क परिचालन बाधित

नई दिल्ली । बाढ़ के कारण देश के विभिन्न राज्यों में संकट की स्थिति पैदा हो गई है, लेकिन सबसे बुरे हालात इस समय असम में हैं। यहां अब तक 100 के लगभग लोगों की मौत हो चुकी है और लाखों लोग प्रभावित हुए हैं। दूसरी ओर, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी बाढ़ के कारण स्थिति बिगड़ने लगी है। बिहार की नदियों में उफान की वजह से कई बांध और तटबंध टूट गए हैं, जिनकी वजह से अनेक रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है। भारी वर्षा की वजह से राज्य में रेल और सड़क यातायात भी प्रभावित हुआ है।
बाढ़ के कारण इस समय सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला राज्य असम है। इसके नगांव जिले के राहा क्षेत्र में बाढ़ का कहर जारी है, बाढ़ के पानी में कई स्कूल, जलापूर्ति परियोजना और अन्य सरकारी इमारतें जलमग्न हो गई हैं। इस क्षेत्र की नदियों- बोरपानी, कपिली, कलंग का जल स्तर खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है, जबकि यहां के सैकड़ों गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें मगगांव, आमतला, कमरगांव आदि शामिल हैं।
बाढ़ के कारण असम के लगभग 50,000 लोग प्रभावित हुए हैं। उनके खेत जलमग्न हो गए हैं। कई लोग वर्तमान में शेल्टर होम में रह रहे हैं और सरकार स्थानीय लोगों को राहत सामग्री प्रदान कर रही है। राज्य में बाढ़ के कारण तीन और लोगों की मृत्यु के साथ, कुल मौतों की संख्या 96 हो गई है। असम आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह जानकारी दी है।
बिहार में भी भारी बारिश के कारण स्थिति काफी खराब हो गई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने जानकारी दी है कि बिहार में बाढ़ के कारण दस लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और 15,000 से अधिक लोग शेल्टर होम में रह रहे हैं। वहीं अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। सरकार ने बताया, बिहार में बाढ़ के कारण 10,61,152 लोग प्रभावित हुए हैं और 15,956 लोग शेल्टर होम में रह रहे हैं। राज्य में एनडीआरएफ/एसडीआरएफ की 22 टीमें तैनात की गई हैं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: