Current Crime
लाइफस्टाइल

मुंहासे को दूर रखना बेहद आसान

नई दिल्ली| क्या आप मुंहासों से परेशान हैं? तो चेहरे की साफ-सफाई मसलन क्लींजिंग-टोनिंग-मॉश्चराइजिंग और पौष्टिक आहार को अपनाएं। (lifestyle hindi news, ) दिल्ली की ‘ब्लश क्लीनिक’ फ्रेंचाइजी की मालकिन मधु अरोड़ा ने मानसून के दौरान मुंहासों को दूर रखने के कुछ उपयोगी सुझाव दिए हैं :

-मुंहासे-रोधी खूबियों वाले सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करें। जैल वाले फेसवॉश से मुंह धुलने के बाद टोनर लगाएं और उसके बाद जैल वाला मॉश्चराइजर लगाएं।

-मानसून के दौरान साफ-सफाई का ख्याल न रखने पर मुंहासे और बढ़ सकते हैं। इससे बचने के लिए सही ढंग से क्लींजिंग, मॉश्चराइजिंग और टोनिंग करें। बिना धुले हाथों से चेहरा न छुएं।

-आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा। मानसून में जंक फूड से परहेज करें। तैलीय खाना और सॉफ्ट ड्रिंक त्वचा को तैलीय बनाते हैं। स्वस्थ त्वचा के लिए कम से कम तीन लीटर पानी पिएं। सुबह में सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पिएं। आहार में ताजा फल-सब्जियों, सलाद, अंकुरित अनाज और दही शामिल करें।

-अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करना चाहिए। रूई पर एस्ट्रिजेंट लगाएं और इससे चेहरा साफ करें। एस्ट्रिजेंट का प्रयोग आमतौर पर चेहरे से धूल-गर्द और तेल हटाने के लिए होता है।

-ब्लैकहैड्स से बचने से मुंहासे से बचने में मदद मिलती है। अगर आपको ब्लैकहैड्स हैं, तो उस जगह पर स्क्रब का प्रयोग करें। मुंहासे, फुंसी या दाने वाली जगह पर स्क्रब न लगाएं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: