Current Crime
दिल्ली एन.सी.आर देश

ईडी का टूर और ट्रैवल कंपनियों पर छापेमारी, 3.57 करोड़ रुपये जब्त

नई दिल्ली| प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली और गाजियाबाद में आठ अलग-अलग स्थानों पर छापे के दौरान कई टूर और ट्रैवल कंपनियों के निदेशकों से 3.5 करोड़ रुपये जब्त किए हैं। एजेंसी ने शनिवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय जांच एजेंसी ने शनिवार को कहा कि उसने विदेशी विनिमय प्रबंधन कानून (फेमा) के तहत गुरुवार को दिल्ली और गाजियाबाद में आठ स्थानों पर छापेमारी की। कई टूर और ट्रैवल कंपनियों के निदेशकों के निवास और कार्यालयों के अलावा ईडी ने उनके चार्टर्ड एकाउंटेंट के घरों और कार्यालयों में भी छापेमारी की।

इस दौरान ईडी ने 3.57 करोड़ रुपये नकद और कुछ आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल रिकॉर्ड जब्त किया है। एजेंसी ने कहा कि उसे इस बात की सूचना मिली थी कि ये इकाइयां विदेशियों को ई-वीजा सेवाएं प्रदान करने के नाम पर पेमेंट गेटवे के जरिये विदेश से अनधिकृत तरीके से धन प्राप्त कर रही हैं।

ईडी ने कहा कि शुरुआती जांच में यह बात सामने आई है कि ऐसी दो इकाइयों को विदेशियों के भारतीय ई-वीजा के प्रसंस्करण के लिए विदेश से 200 करोड़ रुपये प्राप्त हुए हैं।ईडी ने कहा कि इसके अलावा ये इकाइयां ऊंचे मूल्य के संदिग्ध लेनदेन में भी शामिल हैं। इसके अलावा यह तथ्य भी सामने आया है कि कुछ चार्टर्ड अकाउंटेंट ने इन इकाइयों के कामकाज के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। एजेंसी ने कहा, “तलाशी अभि यान के दौरान 3.57 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी की जब्ती की गई है। इस तरह की संस्थाओं के संचालन और उनके वैधानिक आवश्यकताओं के उल्लंघन के बारे में और संदेह पैदा हुआ है। इस मामले में आगे की जांच प्रगति पर है।”

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: