Current Crime
हेल्थ

दिल्ली सरकार ने वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की, आवश्यक सेवाओं के लिए पास की अनुमति

 

नई दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोविड -19 महामारी की चेन को तोड़ने के लिए वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की है। यहां पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। कोविड मामलों में खतरनाक वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, केजरीवाल ने एक वर्चुअल वीडियो कॉन्फ्रेंस में शहर में वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की। वहीं आवश्यक सेवाओं और आगामी विवाहों को लेकर छूट प्रदान की गई है। पैनिक से बचने के लिए उन्हें कुछ विशेष पास देने का प्रावधान किया गया है।
यह उल्लेख करते हुए कि सुबह से आयोजित बैठकों की एक श्रृंखला के बाद निर्णय लिया गया है। पहले लेफ्टिनेंट गवर्नर अनिल बैजल और उसके बाद स्वास्थ्य मंत्री, मुख्य सचिव, स्वास्थ्य सचिव और अन्य शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।
केजरीवाल ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू कोरोनावायरस के ट्रांसमिशन की श्रृंखला को तोड़ने के लिए लागू किया गया है।
केजरीवाल ने कहा, “सर्वसम्मति से सप्ताहांत कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है, क्योंकि लोग आमतौर पर मनोरंजन या अन्य गतिविधियों के लिए अपने घरों के बाहर जाते हैं, जिन पर अंकुश लगाया जा सकता है। प्रतिबंध लोगों के लिए बहुत समस्या पैदा नहीं कर सकता। इसका उद्देश्य सप्ताहांत पर कोविड संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ना है। केजरीवाल ने हालांकि स्पष्ट किया कि अस्पतालों, रेलवे स्टेशनों और हवाई अड्डों पर जाने जैसी आवश्यक सेवाओं में बाधा नहीं आएगी। इसके अलावा, विवाह, जो पहले से तय हैं, किसी भी तरह की कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, “इस तरह की सभी गतिविधियों को कर्फ्यू पास प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे सभी व्यक्ति पास आवेदन कर सकते हैं और उन्हें बिना परेशान किए ये पास प्रदान किए जाएंगे।
केजरीवाल ने आगे घोषणा की कि प्रतिबंध के दौरान मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम को बंद कर दिया जाएगा और सिनेमा हॉल को 30 प्रतिशत क्षमता के साथ चलने की अनुमति दी जाएगी।
“भीड़ से बचने के लिए साप्ताहिक बाजारों के लिए कुछ विशेष प्रावधान होंगे। इस कदम के बारे में जल्द ही एक आदेश जारी किया जाएगा।”रेस्तरां के लिए, केजरीवाल ने कहा, “किसी को भी वहां खाने की अनुमति नहीं होगी, और केवल होम डिलीवरी की अनुमति होगी।”
मुख्यमंत्री ने कहा, “प्रतिबंध आपके, आपके जीवन और आपके स्वास्थ्य के लिए हैं। मुझे पता है कि इन प्रतिबंधों से समस्याएं पैदा होंगी, लेकिन इससे हमें कोरोना की चौथी लहर को हराने में मदद मिलेगी।”
दिल्ली में कोरोनावायरस के 17,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए जाने के बाद यह कदम उठाए गए।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: