Current Crime
अन्य ख़बरें दिल्ली देश

दिल्ली में मनमाना किराये पर 50 और टैक्सियां जब्त

नई दिल्ली| दिल्ली में यात्रियों से अधिक किराया वसूली के मामले में एप आधारित 50 और कैब को जब्त किया गया है। वहीं मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मनमाना किराया वसूली को ‘खुली लूट’ करार देते हुए संकेत दिए हैं कि इस तरह का पैंतरा अपनाने वालों पर हमेशा के लिए प्रतिबंध लग सकता है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “ग्राहकों की शिकायतों पर हमने 50 और कैब को जब्त किया है। सभी टैक्सियों का परिचालन एप आधारित है।”
उन्होंने कहा कि जब्त की गई 50 में से 35 टैक्सियां दिल्ली से बाहर पंजीकृत हैं।
ग्राहकों से अधिक किराया वसूली को लेकर दिल्ली सरकार ने सोमवार को ओला व उबर से संबंधित 18 टैक्सियों को जब्त किया। इन टैक्सियों ने दिल्ली में लागू सम-विषम परिवहन योजना का फायदा उठाते हुए ग्राहकों से मनमाना किराया वसूला था।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मांग बढ़ने पर टैक्सियों द्वारा अधिक किराये की वसूली पर कैब संचालकों को कड़ी चेतावनी दी है।
उबर द्वारा दिल्ली सरकार पर टैक्सी की कमी का आरोप लगाने के बाद केजरीवाल ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा कि उनकी सरकार ऑनलाइन कैब कंपनियों के खिलाफ नहीं है, लेकिन उन्हें कानून का पालन करना चाहिए।
उन्होंने कहा, “हम टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी के खिलाफ नहीं हैं। हम उनका पूरा समर्थन करते हैं। वे लोगों को महत्वपूर्ण सेवा मुहैया कानून का पालन करना होगा।”
मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, “मनमाना किराया, डीजल कार, बिना लाइसेंस या बैज वाले चालकों और कंपनियों द्वारा ब्लैकमेलिंग को मंजूरी नहीं मिलेगी।”
उन्होंने आरोप लगाया कि एक मीडिया घराने ने मनमाने किराये का समर्थन किया है, जिसने एक कैब कंपनी में 150 करोड़ रुपये का निवेश किया है। उन्होंने हालांकि किसी मीडिया घराने का नाम नहीं लिया।
उल्लेखनीय है कि 15 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक सम-विषम परिवहन योजना के कार्यान्वयन के कारण राजधानी में टैक्सी की मांग में तेजी रहेगी।
योजना के दौरान पेट्रोल व डीजल कारों पर पाबंदी के कारण हजारों लोगों को टैक्सी से काम चलाना पड़ रहा है।
केजरीवाल ने मनमाने किराये को दिन दहाड़े डकैती करार दिया है और दिल्ली सरकार को खुले तौर पर ब्लैकमेल करने का आरोप लगाया है।
उन्होंने कहा, “कुछ टैक्सी वाले कह रह हैं कि अगर उन्हें खुली लूट की अनुमति नहीं मिली, तो वे टैक्सी नहीं चलाएंगे। यह खुली ब्लैकमेलिंग है और सरकार ऐसा होने नहीं देगी।”
दिल्ली सरकार ने स्पष्ट कहा है कि अगर मनमाना किराया वसूला गया, तो टैक्सियों को जब्त करने के साथ ही उसके चालक का लाइसेंस जब्त कर लिया जाएगा।
किसी पूनम पांडे ने केजरीवाल के ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि सम-विषम परिवहन योजना खत्म होने के बाद भी मनमाने किराये पर पाबंदी जारी रहनी चाहिए। इसके जबाब में केजरीवाल ने कहा, “हां, हम ऐसा करेंगे।”
केजरीवाल की चेतावनी के बाद उबर व ओला ने अधिक किराये पर रोक लगा दी है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: