Current Crime
विदेश

बेरूत विस्फोट में मरने वालों की संख्या 200 पहुंची

बेरूत| बेरूत के बंदरगाह पर पिछले हफ्ते हुए विस्फोटों में मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है। इसकी जानकारी सोमवार लेबनान की राजधानी के गवर्नर मारवान अबाउद ने दी। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, अबाउद ने कहा कि दर्जनों लोग अभी भी लापता हैं, उनमें से कई विदेशी कर्मचारी हैं, जबकि घायलों की संख्या 7,000 से अधिक हो गई है।

इस बीच सेना ने विस्फोटों का केंद्र बंदरगाह पर अपने खोज, बचाव अभियान को बंद कर दिया है। नए आकड़े दो दिन बाद सामने आए हैं, क्योंकि सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों से पुलिस की झड़प हो गई थी। इस मामले में एक कैबिनेट मंत्री और कई सांसदों ने अपना इस्तीफा दे दिया, जिसके बावजूद लोगों का रोष शांत नहीं हुआ। लोगों ने नेताओं पर राजनीति मिली भगत और कुप्रबंधन का आरोप लगाया है। विस्फोट के बाद से शहर में सैकड़ों हजारों लोग क्षतिग्रस्त घरों में रह रहे हैं, कईयों के घर में खिड़की और दरवाजे भी नहीं बचे हैं।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियों ने इस संकट के समय में लोगों को तुरंत भोजन और चिकित्सा सहायता करने का निर्देश दिया है।
अंतर्राष्ट्रीय डोनर्स ने रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन द्वारा आयोजित एक वर्चुअल शिखर सम्मेलन में लेबनान के लिए 297 मिलियन डॉलर की सहायता देने का वादा किया। उन्होंने कहा कि यह फंड लेबनान के लोगों को सीधे दिए जाएंगे।
लेबनान के अधिकारियों ने कहा है कि यह हादसा 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट के विस्फोट होने से हुआ है, जिसे छह साल से बिना किसी सुरक्षा के रखा गया था।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: