Current Crime
अन्य ख़बरें उत्तर प्रदेश देश

मुख्यमंत्री योगी ने 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का किया शुभारंभ

लखनऊ | उत्तर प्रदेश में महिला और बालिकाओं की सुरक्षा मिशन शक्ति की शुरूआत करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को प्रदेश के 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। इस दौरान डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने महिला अपराध पर अब तक हुई कार्रवाई का ब्यौरा पेश किया। योगी ने लखनऊ, नोएडा कमिश्नरेट के अफसरों से हेल्प डेस्क की कार्यशैली को समझा। इन थानों में महिलाओं से संबंधित समस्याओं पर त्वरित कार्रवाई की व्यवस्था होगी। तय समय सीमा के भीतर फाइनल रिपोर्ट भी लगेगी। महिला और बालिकाओं की समस्या के निदान व सुरक्षा के संबंध में अलग से महिला कांस्टेबल और कक्ष की व्यवस्था की गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के 1,535 थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना से मिशन शक्ति अभियान को नई ऊर्जा मिली है। मिशन शक्ति अभियान के शुरू हुए एक सप्ताह हो गए हैं। इन सात दिनों में समाज में व्यापक परिवर्तन देखने को मिला है।
योगी ने कहा कि 1535 थानों में महिला हेल्प डेस्क सभी बुनियादी सुविधाओं के साथ एक प्रशिक्षित महिला कर्मचारी की नियुक्ति सुनिश्चित की जाए। वास्तविक पीड़ित को त्वरित न्याय मिले यह हमारी कोशिश होनी चाहिए। हमें इस अभियान को जनसहभागिता के माध्यम से सफल बनाना होगा, क्योंकि इसके बिना इसकी सफलता नहीं हो सकती है।
उन्होंने कहा कि सरकार सभी बेटियों को सुरक्षा और सम्मान प्रदान करेगी। इसके लिए जो भी कदम उठाने पड़ेंगे वह उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पुलिस के साथ अन्य विभाग इन सात दिनों में मिशन शक्ति अभियान के लिए क्या-क्या किया है, इसकी समीक्षा की जानी चाहिए, क्योंकि यह मिशन एकांगी नहीं है।
मुख्यमंत्री योगी को लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने अवगत कराया कि कमिश्नरेट के सभी थाना क्षेत्रों में हेल्प डेस्क स्थापित कर दी गई है। हर जगह दो-दो महिला पुलिस कर्मियों को तैनाती की गई है। महिला अफसरों को शिकायतों के निस्तारण के लिए मॉनिटरिंग में लगाया गया है। इसके साथ ही थानेवार 15 केस की समीक्षा कर कार्रवाई की जा रही है। एनजीओ व अन्य संगठनों का भी महिला में जागरूकता व उन्हें स्वावलंबी बनाने के लिए सहयोग लिया जा रहा है।
प्रदेश के सभी जिलों के कमिश्नर, एसपी-डीएम समेत जिले के विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। मुख्यमंत्री ने कई जिलों के एसएसपी से उनके द्वारा महिला अपराध को लेकर हेल्प डेस्क स्थापित व अन्य कार्यो का विवरण जाना।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: