छग : मुख्यमंत्री ने महिलाओं को दी ‘दिवस’ की बधाई

0
114

रायपुर| छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर आम जनता, विशेष रूप से महिलाओं को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं। डॉ. सिंह ने मंगलवार को जारी शुभकामना संदेश में कहा कि महिला दिवस आधुनिक समाज में महिलाओं की महत्वपूर्ण भूमिका और उनकी निर्णायक शक्ति का प्रतीक है। दुनियाभर में मनाए जाने वाले इस दिवस के जरिए महिला सशक्तीकरण का संदेश जन-जन तक पहुंचता है।

उन्होंने कहा कि महिलाएं आज चूल्हे-चौके और घर की चहारदीवारी से निकल कर ज्ञान-विज्ञान, शिक्षा, कला-संस्कृति और खेलकूद सहित सार्वजनिक जीवन के सभी क्षेत्रों में अपनी सफलता का परचम लहरा रही हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास में तेजी लाने के लिए ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान, सुरक्षित मातृत्व अभियान जैसे कई महत्वपूर्ण अभियान चलाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री उज्‍जवला योजना के तहत पूरे देश में पांच करोड़ गरीब परिवारों की महिलाओं को नि:शुल्क रसोई गैस कनेक्शन देने की शुरुआत की गई है। यह गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य और उनके सम्मान से जुड़ी महत्वपूर्ण योजना है।

रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में भी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई योजनाएं सफलतापूर्वक चल रही हैं।