Current Crime
दिल्ली देश

छात्रों की साइबर सुरक्षा के लिए सीबीएसई ने जारी की पुस्तिका

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा तैयार की गई तीन पुस्तिकाओं का अनावरण किया। जारी की गई पुस्तिकाओं में से एक कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों को साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूक करेगी। इस पुस्तिका का नाम ‘साइबर सुरक्षा हैंडबुक’ रखा गया है। यह साइबर सुरक्षा, जैसे- सामाजिक बहिष्कार, धमकी, मानहानि, और भावनात्मक उत्पीड़न, ऑनलाइन यौन शोषण, साइबर कट्टरता, ऑनलाइन हमले और धोखाधड़ी और ऑनलाइन प्रतिबंध सहित साइबर सुरक्षा में विषयों को कवर करेगा।

इसके अलावा, इसमें बदले की भावना से अश्लील साहित्य या सामग्री के प्रकाशन या प्रसारण को लेकर चेतावनी के साथ ही ऑनलाइन दोस्ती की सीमा तय करने, दूसरों की सहमति का सम्मान करने तथा किसी भी तरह की परेशानी पर बड़ों को इस बारे में जानकारी देने जैसी बातें शामिल हैं।

सीबीएसई ने दूसरी पुस्तिका ‘प्रिंसिपल हैंडबुक’ नाम से जारी की है, जिसके द्वारा वो स्कूलों के प्रधानाचार्यो को बोर्ड की प्रणालियों और अन्य उपयोगी जानकारियों के बारे में अवगत कराएगा।

वहीं तीसरी पुस्तिका ’21 सेंचुरी स्किल्स हैंडबुक’ के द्वारा सीबीएसई सभी को 21वीं शताब्दी के कौशलों के बारे में अवगत एवं जागरूक करवाएगा और उनको अपने दैनिक जीवन में उपयोग करने के लिए प्रेरित करेगा।

इन तीनों पुस्तिकाओं का अनावरण करते हुए केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, “सीबीएसई द्वारा की गई इस पहल का हम हृदय से स्वागत करते हैं और सीबीएसई को बधाई देते हैं कि उन्होंने इन तीनों पुस्तिकाओं द्वारा सभी के लिए कुछ न कुछ तैयार किया है। ये तीनों पुस्तिकाएं देश की संपूर्ण शिक्षा प्रणाली के अंतर्गत आने वाले सभी लोग लाभान्वित होंगे। सीबीएसई द्वारा की जाने वाली ऐसी पहलों द्वारा देश के साथ साथ देशवासियों के विकास में भी मदद करेंगी।” इसके पहले, सीबीएसई ने अक्टूबर और नवंबर 2019 में इसी संबंध में ऐसी ही 14 पुस्तिकाएं तैयार की थीं।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: