Current Crime
दिल्ली

विद्यार्थियों और शिक्षकों को डिजिटल सुरक्षा संबंधी प्रशिक्षण देंगे सीबीएसई, फेसबुक

नई दिल्ली| केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने रविवार को फेसबुक की साझेदारी में डिजिटल सुरक्षा, ऑनलाइन कार्य और ऑग्मेंटेड रियलिटी(एआर) पर छात्रों और शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करने की घोषणा की। यह प्रशिक्षण मॉड्यूल माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए हैं। वहीं इसके पाठ्यक्रम अब सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध हो गए हैं।

फेसबुक ने कहा, “ऑनलाइन सुरक्षा के इस पाठ्यक्रम में सुरक्षा, गोपनीयता, मानसिक स्वास्थ्य और इंस्टाग्राम के गाइड को कवर किया जाएगा, ताकि स्वस्थ डिजिटल आदतों की नींव रखी जा सके।” इस मॉड्यूल को छात्रों को जिम्मेदार डिजिटल यूजर बनने, खतरों की पहचान करने और उत्पीड़न के साथ-साथ गलत सूचना देने को लेकर सही मार्गदर्शन देने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है।

सेंटर फॉर सोशल रिसर्च (सीएसआर) द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रशिक्षण में करीब 10,000 छात्रों को शामिल किया जाएगा।
इस बारे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “मैं सीबीएसई और फेसबुक को शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए डिजिटल सुरक्षा, ऑनलाइन सुरक्षा और ऑग्मेंटेड रियलिटी संबंधी प्रमाणित कार्यक्रम शुरू करने को लेकर की गई साझेदारी के लिए बधाई देता हूं।” पहले चरण में 10,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 30,000 छात्र प्रशिक्षण से गुजरेंगे।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: