Current Crime
ग़ाजियाबाद दिल्ली एन.सी.आर राजनीति

लोनी विधायक नन्दकिशोर गुर्जर का बड़ा स्टेटमेंट

कहा अगले साल लोनी आयेगी नम्बर वन ये है मेरा कमिटमेंट

वरिष्ठ संवाददाता (करंट क्राइम)
गाजियाबाद। स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में इस बार गाजियाबाद शहर से लेकर देहात तक रिजल्ट काफी खराब रहा है। वो तो मुरादनगर ने इज्जत रख ली वर्ना स्वच्छता सर्वेक्षण में सीन ठीक नही रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण की रिपोर्ट आई तो यहां लोनी के हालात को लेकर विधायक नन्दकिशोर गुर्जर का बयान आया। विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने दावा किया कि अगले वर्ष मैं लोनी को स्वच्छता सर्वेक्षण में नम्बर वन का दर्जा दिलवाऊंगा। मैंने सरकार को पत्र लिखा है और करंट क्राइम की खबर पढ़ने के बाद यही प्रण लिया है कि लोनी को स्वच्छता सर्वेक्षण में नम्बर वन का दर्जा दिलवाना है।
विधायक ने कहा कि पहली तिमाही में लोनी यूपी में पहले स्थान पर आया था और उन्होंने यहां अपने शब्दों की गुगली से बताया कि कहां- कहां कमी रह गयी है और उसके लिए क्या होना चाहिए। विधायक ने कहा कि लोनी का स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ जाना वाकई खराब है और मुझे इसका अफसोस है।

विधायक ने गिनाये पिछड़ने के ये कारण

लोनी विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ने का एक सबसे बड़ा कारण प्रोसेसिंग प्लांट का ना होना है। यहां कूड़ा डालने को लेकर परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि दूसरा कारण लोनी की आबादी है। लोनी ऐसी नगर पालिका है जिसकी आबादी 16 लाख से ज्यादा है। ये एक बड़ी आबादी है और यहां कई कॉलोनियां बसी हैं। सामान्य नगर पालिका की आबादी 1.5 लाख होती है और यहां तो इसके 10 गुणा आबादी है। विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने कहा की तीसरा कारण यह है कि लोनी को प्लानिंग के तहत ना बसाकर नो लैण्ड एरिया में बसाया गया है। यहां पर डेयरियों के गोबर की व्यवस्था नही है। बरसात में जलभराव होता है। इसके अलावा इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछड़ने का एक कारण लोनी की अधिशासी अधिकारी का बीच में बीमार हो जाना है। जब लीडर ही बीमार हो जायेगा तो क्या होगा।

करंट क्राइम की खबर पढ़ी और विधानसभा में उठा सवाल

लोनी विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने कहा कि उन्होंने स्वच्छता सर्वेक्षण और जलभराव को लेकर करंट क्राइम की खबर पढ़ी। इसके बाद उन्होंने विधानसभा में सवाल लगाया है। उन्होंने अपने सवाल में सरकार से पूछा है कि लोनी में जल निकासी के लिए सरकार की क्या योजना है। यदि योजना है तो कब तक पूरी होगी। लोनी की जो सड़कें टूटी हैं और अवैध कॉलोनियों की स्थिति क्या है सरकार कितना फंड यहा खर्च कर रही है और सड़क निर्माण के लिए क्या प्लानिंग है। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी सड़क निर्माण के लिए फंड मांगा था। हमने मांग की है कि जल निकासी और सीवर के लिए अधिक संसाधन होने चाहिए।

पूर्व के जनप्रतिनिधियों ने नही की लोनी के विकास की चिंता

लोनी विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने कहा कि लोनी के पिछड़ने का एक बड़ा कारण ये है कि यहां पूर्व में जनप्रतिनिधि रहे नेताओं ने लोनी के विकास की चिंता नही की। उन्होंने इस बात की चिंता नही की कि लोनी के लिए क्या होना चाहिए। अवैध कॉलोनियों पर रोक लगाने का हमने प्रयास किया है। हम डेयरियों को उजाड़ने के पक्ष में नही है लेकिन चाहते हैं कि मीरपुर में प्रोसेसिंग प्लांट लगे और यहां गोबर गैंस का निर्माण शुरू हो। लोनी में सड़कें बनी हैं। लाईटें लगी हैं और सुधार हुआ है। दिल्ली सहारनपुर रोड का निर्माण और रोड डिवाईडर बनाया गया है। जीडीए और पीडब्ल्यूडी से भी काम कराया है।

लोनी को जनसंख्या के आधार पर बनाया जाये नगर निगम

लोनी विधायक नन्दकिशोर गुर्जर ने कहा कि यहां पर आबादी एक बड़ी चुनौती है। यहां की आबादी नगर पालिका नही बल्कि नगर निगम के हिसाब से है। 16 लाख की आबादी के सापेक्ष यहां पर संसाधन कम है। स्टॉफ नही है और यहां पर नगर पालिका को समाप्त कर नगर निगम बनाया जाना चाहिए। हमारी कोशिश रहेगी कि एक साल के अन्दर लोनी को नगर पालिका के स्थान पर नगर निगम बनाया जाये। यहां पर जल निकासी और सीवर की समस्या को 6 महीने में दूर किया जायेगा।

एनजीओ से लेकर कार्यकर्ताओं का लेंगे सहयोग

विधायक नन्दकिशोर गुर्जर नेकहा कि लोनी को स्वच्छता सर्वेक्षण में दर्जा दिलाने के लिए सबसे पहले कूड़े का निस्तारण जरूरी है। कचरे का टेंडर हो चुका है और यहां पर एक बड़ी चुनौती एनजीटी के नोटिस की रहती है। पिछली बार नगर विकास प्रमुख सचिव को भी तलब कर लिया गया था। सफाई की कम्पनी का एक ठेकेदार ना होकर दो ठेकेदार होने चाहिए। इसके अलावा प्रदूषण की स्थिति में 6 महीने में सुधार लाने का प्रयास होगा। एक साल में स्थिति सुधारने के लिए एनजीओ का भी साथ लिया जायेगा और यदि कार्यकर्ताओं को साथ लेने की जरूरत हुई तो उन्हें भी साथ लेकर काम किया जायेगा। प्रदूषण की स्थिति को लेकर काम करेंगे और 6 महीने में ही सुधार नजर आयेगा।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: