Current Crime
देश

भदौरिया ने संभाली वायुसेना की कमान, धनोवा ने अवकाश लिया

नई दिल्‍ली (ईएमएस)। भारतीय वायुसेना प्रमुख के पद की कमान सोमवार को एयर मार्शल राकेश कुमार भदौरिया ने संभाल ली है। एयर मार्शल भदौरिया ने इस पद से सोमवार को रिटायर हुए बीएस धनोआ का स्थान लिया। अवकाश लेने से पहले धनोआ नेशनल वॉर मेमोरियल गए और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। एयर मार्शल भदौरिया भी 30 सितंबर को रिटायर होने वाले थे, लेकिन अब वह वायुसेना प्रमुख पद पर नियुक्त किए गए हैं, तो माना जा रहा है अगले दो साल तक वह इस पद पर बने रहेंगे। केंद्र सरकार ने एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया को अगला वायुसेना अध्यक्ष चुना है। उन्होंने जून 1980 में आईएएफ के फाइटर स्ट्रीम में कमीशन प्राप्त किया, जिसके बाद उन्होंने वायुसेना में विभिन्न महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां संभालीं।
एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने बीती 12 जुलाई को फ्रांस में राफेल लड़ाकू विमान में ट्रायल उड़ान भरी थी। इसके बाद उन्होंने इस विमान को वायुसेना के लिए बेहद जरूरी बताया था। भदौरिया देश के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र मोर्चे पर जगुआर स्क्वाड्रन के कमांडर रह चुके हैं। उन्‍होंने फ्लाइट टेस्ट स्क्वाड्रन और सिस्टम टेस्टिंग एस्टेब्लिशमेंट के कमांडिंग ऑफिसर की भी जिम्मेदारी संभाली है।
वह राष्ट्रीय उड़ान परीक्षण केंद्र में तेजस एलसीए प्रोजेक्ट के चीफ टेस्ट पायलट और प्रोजेक्ट डायरेक्टर रह चुके हैं। कई पदकों से सम्मानित हो चुके भदौरिया को जनवरी 2013 में अति विशिष्ट सेवा पदक से नवाजा गया। इससे पहले जनवरी 2002 में उन्हें वायु सेना पदक से सम्मानित किया जा चुका था। जनवरी 2018 में उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया था।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: