Current Crime
उत्तर प्रदेश

अयोध्या मंदिर ट्रस्ट ने परिसर के बगल में खरीदी जमीन

अयोध्या| राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट ने प्रस्तावित कॉम्प्लेक्स के बगल में 7,285 वर्ग फीट जमीन खरीदी है। जमीन खरीदने का निर्णय अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के परिसर को 70 एकड़ से बढ़ाकर 107 एकड़ तक करने की महत्वाकांक्षी योजना का हिस्सा है। यह नई जमीन सुप्रीम कोर्ट द्वारा नवंबर 2019 में दिए गए फैसले के तहत राम मंदिर के निर्माण के लिए दी गई 70 एकड़ जमीन से सटी हुई है। ट्रस्ट ने यह जमीन स्थानीय निवासी दीप नारायण से खरीदी है और इसके लिए ट्रस्ट ने 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। वहीं दीप नारायण ने राम मंदिर ट्रस्ट के सचिव चंपत राय के पक्ष में अपनी 7,285 वर्ग फीट जमीन की रजिस्ट्री पर हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

ट्रस्ट के एक सदस्य ने कहा, “इस जमीन की कीमत लगभग 1,373 रुपये प्रति वर्ग फीट है।”

इस खरीदी के साथ ट्रस्ट ने राम जन्मभूमि परिसर से सटी जमीनों को अधिग्रहित करने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद दी है। ट्रस्ट इस परिसर से सटे मंदिरों, घरों और खुली जमीन के मालिकों से बाकी जगह खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है।

ट्रस्टी अनिल मिश्रा ने कहा, “हमें अपने राम मंदिर प्रोजेक्ट के लिए ज्यादा जगह की जरूरत है, इसलिए हमने यह जमीन खरीदी है।”

बता दें कि मुख्य मंदिर का निर्माण 5 एकड़ जमीन में किया जाएगा। वहीं बाकी की 100 एकड़ जमीन में विभिन्न सुविधाएं जैसे संग्रहालय, पुस्तकालय, यज्ञशाला और भगवान राम के जीवन की विभिन्न घटनाओं को दर्शाने वाली चित्र दीर्घा आदि बनाईं जाएंगी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: