Apple का अब तक का सबसे बड़ा तोहफा, डुअल सिम फीचर वाला iPhone लॉन्च

0
22

Apple ने पहली बार डुअल सिम सपोर्ट वाले iPhone को लॉन्च कर दिया। कंपनी ने बुधवार को स्टीव जॉब्स थिएटर में हुए इवेंट में इसे लॉन्च किया। लॉन्च किए गए तीनों नए iPhones जिनके नाम iPhone Xs, iPhone Xs Max और iPhone XR हैं, वे इस फीचर को सपोर्ट करेंगे।

हालांकि, डुअल सिम सपोर्ट वैसे काम नहीं करेगा, जैसे बाकी मिलने वाले स्मार्टफोन्स में करता है। कंपनी ने डिजिटल सिम को जोड़ा है, जिसे ई सिम के नाम से जाना जाता है। सेकेंडरी ई सिम का फीचर कंपनी ने सबसे पहले अपनी वॉच सीरीज 3 में दिया था। यह फीचर भारत में लॉन्च हुई एप्पल वॉच सीरीज 3 में दिया गया था।

ये भी पढ़ें: iPhone XR: भारत में सिर्फ इतने में मिलेगा फोन, जानिए सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

जानिए क्या है ई-सिम ?

एम्बेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल (ई सिम) के जैसा नाम से पता चलता है कि यह पहले से ही डिवाइस में इंस्टॉल होकर आता है। यह डिवाइस में ही रहता है और इसे निकाल कर नहीं लगा सकते हैं, जैसा कि अन्य डुअल सिम वाले स्मार्टफोन में कर सकते हैं। ई सिम साइज में काफी कॉम्पैक्ट होता है और यह कई डिवाइस में इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि अन्य सिम काम करते हैं, वैसे ही यह सिम भी काम करता है। माना जा रहा है कि आने वाले समय में ई सिम की तकनीक काफी महत्वपूर्ण होने जा रही है।

ई-सिम का सबसे ज्यादा फायदा यह है कि रिमोट के जरिए यह एक्टीवेट किए जा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर कोई यूजर जियो से एयरटेल या फिर इसके विपरीत को सिम बदलता है तो फिर उसे अपने हाथ से सिम को निकालने की जरूरत नहीं होगी। वह आसानी से टेलीकॉम ऑपरेटर को कॉल करके सिम के बदलने की जानकारी दे देगा। इसके बाद ऑपरेटर सिम को बदल देगा।

बता दें कि सबसे पहले गूगल पिक्सल 2 ने ई सिम को स्मार्टफोन में पेश किया था। हालांकि, ई सिम फीचर्स वाले फोन अभी अमेरिका में ही उपलब्ध हैं।