विश्व कप में तीसरी बार किसी टीम की प्रायोजक बनी अमूल

0
92

लंदन (ईएमएस)। आईसीसी विश्व कप क्रिकेट में भारत के खिलाफ मुकाबले में अपने खेल से दिल जीतने वाली अफगानिस्तान टीम की प्रायोजक भारत की जानी-मानी कंपनी अमूल है। यह तीसरी बार है जब अमूल विश्व कप में किसी क्रिकेट टीम की प्रायोजक है। इससे पहले वह न्यूजीलैंड और नीदरलैंड्स की टीमों की भी प्रायोजक रही है।
अमूल ब्रैंड्स के नाम से डेयरी प्रॉडक्ट्स की मार्केटिंग करने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) सालाना करीब 200 करोड़ रुपये के उत्पाद अफगानिस्तान को निर्यात करती है। अफगानिस्तान में खेलों के विकास में भारत की अहम भूमिका रही है। क्रिकेट को इस देश में लोगों को जोड़ने, हालात को बेहतर बनाने वाली शक्ति और इसके क्रिकटरों को हीरो के तौर पर देखा जा रहा है, जो अफगानियों के लिए कुछ हद तक गौरव भरे क्षण ला रहे हैं।
अफगानिस्तान में भारत खेल के प्रचारक की अपनी मूल भूमिका में है। भारत वहां दो क्रिकेट स्टेडियमों के निर्माण में मदद कर रहा है, जिनमें से एक कंधार और दूसरा मजार-ए-शरीफ में है। इतना ही नहीं, भारत ने अफगानिस्तान के खिलाड़ियों को ग्रेटर नोएडा और देहरादून में मैदान मुहैया कराए हैं और लखनऊ के नाम पर तीसरे मैदान पर विचार हो रहा है। बीसीसीआई इसके साथ ही अफगान क्रिकेट टीम को तकनीकी और लॉजिस्टिक सहायता (संसाधन) मुहैया करा रही है।