Current Crime
अन्य ख़बरें विदेश

चुनावी साल में आर्थिक आंकड़े जारी करने पर अमेरिका ने लगाई रोक

वाशिंगटन। अमेरिका में व्हाइट हाउस ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए इस साल आने वाले आर्थिक पूर्वानुमान के आंकड़ों को जारी करने पर रोक लगा दी है। ऐसे समय में जब अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में सिर्फ तीन महीने बाकी हैं, यह कदम कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन की चिंता को दर्शाता है। इस निर्णय की पुष्टि प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने की, जो इस बारे में सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं हैं।
यह निर्णय महामारी के गंभीर आर्थिक नतीजों की ओर इशारा करता है। वाणिज्य विभाग ने बताया था पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था पांच प्रतिशत सिकुड़ गई, जो अनुमानों से कहीं अधिक है। पिछले सप्ताह कम से कम 21 लाख अमेरिकियों की नौकरी चली गई और लॉकडाउन लागू होने से अब तक 4.1 करोड़ अमेरिकियों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है।
ट्रंप का कहना है कि अर्थव्यवस्था में इस साल के अंत तक या 2021 तेजी से सुधार होगा और सुधार योजनाओं की निगराने के लिए मतदाताओं को उन्हें एक और मौका देना चाहिए। सलाहकार फर्म आरएसएम के मुख्य अर्थशास्त्री जो ब्रूसेलस ने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि व्हाइट हाउस को चुनाव से पहले रोजगार और वृद्धि में उल्लेखनीय सुधार की उम्मीद नहीं है। प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि आर्थिक आंकड़े काफी अनिश्चित होंगे और इनसे आर्थिक सुधार को लेकर भरोसा कायम होना बेहद मुश्किल होगा।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: