28 से 30 के बीच समारोह में बजेगा प्रसून जोशी का लिखा सर्जिकल स्ट्राइक एंथेम कर्ज वसूली प्रक्रिया में तेजी आने से बैंकों के एनपीए में आई कमी : जेटली शीतकालीन सत्र में भाजपा के लिए मुसीबत बन सकता है राफेल करार हरियाणा में अब प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री कराना हुआ महंगा, बनाए गए स्लैब नई नंबर प्लेट लगाकर दौड़ा रहे थे 10 साल से ज्यादा पुराने ट्रक, 7 गिरफ्तार चीनी मिलों को सस्ता कर्ज उपलब्ध कराएगी उत्तर प्रदेश सरकार जब डॉक्टर ने छोड़ी उम्मीद , तब दोस्त ने किडनी दे बचाई जिंदगी मुकेश अंबानी ने एक साल में हर दिन कमाए 300 करोड़ – लिस्ट में लगातार सात वर्ष से पहले पायदान पर काबिज आप्टिकल फाइबर तकनीक की खोज करने वाले नोबल पुरस्कार प्राप्त भौतिकशास्त्री चार्ल्स काव का निधन गले पर छुरी रख अपने व्यावसायिक हित साध रहा है अमेरिका : चीन
Home / अन्य ख़बरें / भोपाल गैस पीड़ितों के लिए ‘आधार’ अनिवार्य

भोपाल गैस पीड़ितों के लिए ‘आधार’ अनिवार्य

भोपाल| भोपाल गैस पीड़ितों के लिए अनुग्रह राशि और मुआवजा के दावेदारों के लिए आधार-कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। भोपाल गैस पीड़ित कल्याण आयुक्त कार्यालय के प्रभारी रजिस्ट्रार अजय श्रीवास्तव ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान में बताया कि भारत सरकार के रसायन मंत्रालय द्वारा अधिसूचना जारी की गई है, जिसके मुताबिक हितग्राहियों के लिए भुगतान प्राप्त करने के पूर्व आधार-कार्ड (नंबर) प्रस्तुत करना होगा।
ज्ञात हो कि दो-तीन दिसंबर, 1984 को यूनियन कार्बाइड संयंत्र से रिसी जहरीली गैस ने हजारों लोगों की जान ले ली थी और अब भी हजारों लोग बीमारियों से जूझ रहे हैं। केंद्र सरकार के रसायन मंत्रालय द्वारा भोपाल गैस पीड़ितों एवं उनके परिवारों को शीघ्र न्याय या मुआवजा वितरण करने के लिए वर्ष 1992 कल्याण आयुक्त कार्यालय भोपाल गैस पीड़ित प्रारंभ किया गया। इसी के जरिए भारत सरकार द्वारा विभिन्न श्रेणी के दावेदारों और उनके परिवारों को अनुग्रह राशि प्रदान की जा रही है।
गैस पीड़ितों के लिए बनाए गए भोपाल गैस विभीषिका (दावा कार्यवाही) अधिनियम-1985 के अधीन अनुग्रह राशि (एक्सग्रसिया) और मुआवजे का वितरण किया जा रहा है, जिसमें मृत्यु, स्थाई रूप से निशक्त, अति गंभीर क्षति, कैंसर, गुर्दा पीड़ित और अस्थाई निशक्तता आदि शामिल हैं।
श्रीवास्तव के मुताबिक, इस कार्यालय द्वारा अपनी योजनाओं को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) से जोड़ा गया है। इसके लिए आधार कार्ड नंबर आवश्यक है।

Check Also

तालाब में डूबकर चालक की मौत

शिवपुरी (ईएमएस)। बैराड़ नगर में घाटी नीचे स्थित बड़े तालाब पर कपड़े धो रहे ड्राइवर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *