Current Crime
महाराष्ट्र

परनानी की किडनी से चार वर्षीय बच्ची को मिला जीवनदान

मुंबई| मुंबई में एक चार वर्षीय बच्ची को उसकी 70 वर्षीय परनानी ने किडनी दान किया, जिसके बाद गंभीर बीमारी से जूझ रही बच्ची को नया जीवनदान मिला है। अधिकारियों ने यहां शुक्रवार को यह जानकारी दी। केडीएएच में नेफ्रोलॉजी के प्रमुख और सलाहकार डॉ. शरद शेठ के अनुसार, 25 नवंबर को कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में एक यूनिक डबल-ऑपरेशन किया गया।

उन्होंने बताया कि छोटी बच्ची आइजाह तनवीर कुरैशी ‘फोकल सेगमेंटल ग्लोमेरुलोस्केलेरोसिस’ नाम की जटिलता की वजह से एंड-स्टेज रीनल बीमारी से जूझ रही थी, जिसमें तत्काल जीवन रक्षक किडनी प्रत्यारोपण की जरूरत थी।

डॉ. सेठ ने बताया, “आइजाह अपने माता-पिता की एकमात्र संतान है और पिछले छह महीनों में चेहरे की सूजन के साथ गंभीर स्थिति में यहां पहुंची थी। यहां पहुंचने के बाद उसे तुरंत हेमोडायलिसिस पर डाल दिया गया था। हम तत्काल एक गुर्दा प्रत्यारोपण की प्रतीक्षा कर रहे थे।”

हालांकि, बच्ची के परिवार में केवल उसकी वृद्ध नानी, राबिया बानू एम.एच. अंसारी को स्वस्थ और एक उसके रक्त समूह के साथ पाया गया था। चिकित्सा मूल्यांकन के बाद उसकी बढ़ी उम्र को देखते हुए किडनी दान करने के लिए उसे फिट पाया गया।
बच्ची के माता-पिता ने कहा “लगभग हर वैकल्पिक दिन के हमारे छोटी आइजाह को हेमोडायलिसिस कराते देखना बहुत दर्दनाक था। हम उसे अन्य बच्चों की तरह सामान्य जीवन जीने का अवसर देने के लिए केडीएएच के आभारी हैं। ”

ऑपरेशन करने वाली मेडिकल टीमों में केडीएच के शेठ, मेडिकोज संजय पांडे, अतहर मोहम्मद इस्माइल और अन्य शामिल थे।
डॉ. शेठ ने कहा, “मेरी 40 साल की प्रैक्टिस में, यह शायद सबसे अनूठा और असाधारण प्रत्यारोपण है, जिसमें दाता और प्राप्तकर्ता दोनों की उम्र और रिश्ते को देखते हुए लंबे पीढ़ी के अंतर को पाटा गया।”

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: