Current Crime
अन्य ख़बरें विदेश

नाइजीरिया में हैजा के प्रकोप से 50 की मौत

 

अबुजा | एक ओर दुनियाभर में कोरोना महामारी का प्रकोप तेज हो रहा है तो इसी बीच नाइजीरिया में हैजे की आफत ने तबाही मचा रखी है। आंकड़ों के मुताबिक नाइजीरिया में इस साल एक संदिग्ध हैजा के प्रकोप के चलते कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। इसकी पुष्टि स्थानीय स्वास्थ्य मंत्री ने की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने नाइजीरिया सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के हवाले से कहा, देश भर के कुछ आठ राज्यों ने संदिग्ध हैजा के प्रकोप की सूचना दी। फिहलाल, एनसीडीसी स्थिति पर नजर बनाए हुई है। अबुजा में संवाददाताओं से एनसीडीसी के प्रमुख चिकवे इचेजवाजू ने कहा, “28 मार्च तक 50 मौतों के साथ कुल 1,746 मामलों में 2.9 प्रतिशत लोगों की मौत हुई है।
इशेवेजु ने कहा, “नसरवा, सोकोतो, कोगी, बेलेसा, गोम्बे, जम्फारा, डेल्टा और बेन्यू के राज्यों ने संदिग्ध हैजा के मामलों की सूचना दी है। नाइजीरिया में इसका प्रकोप लगातार बना हुआ है, जो अधिकतर बरसात के मौसम में होता है और ज्यादा गंदगी, भीड़भाड़, स्वच्छ भोजन और पानी की कमी वाले क्षेत्रों और खुले में शौच करने वाले जगहों पर अधिक होता है।
20 नवंबर 2019 को, नाइजीरियाई राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी ने संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों के लिए 2025 तक देश भर में खुले में शौच को खत्म करने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।
दस्तावेज पर हस्ताक्षर करते समय बुहारी ने नाइजीरिया के पानी की आपूर्ति, स्वच्छता और स्वच्छ क्षेत्र पर भी आपातकाल की स्थिति की घोषणा की। साथ ही कहा, कार्रवाई से बीमारियों के प्रसार में कमी आएगी, जो की देश के कई हिस्सों में हो रहा है।
2018 में एनसीडीसी ने देश भर में 16,000 से अधिक हैजा से संबंधित मामलों की पुष्टि की थी।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: