Current Crime
ग़ाजियाबाद दिल्ली एन.सी.आर

11 लाख 77 हजार 264 मतदाता चुनेंगे शहर का नया मेयर

अशोक शर्मा
गाजियाबाद। मेयर उप चुनाव का विगुल बजने के साथ ही जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ राजनैतिक दलों ने अपनी तैयारियों को शुरू कर दिया है। मेयर उप चुनाव पुरानी वोटर लिस्ट के आधार पर ही कराया जायेगा। इस बार मेयर उप चुनाव में 11 लाख 77 हजार 2 सौ 64 मतदाता शहर के नये मेयर का निर्वाचन करेंगे। इसके अलावा 1114 ईवीएम मशीनों के माध्यम से मेयर उप चुनाव की प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जायेगा। जिला सहायक निर्वाचन अधिकारी विशाल सिंह ने कहा है कि मेयर चुनाव में बूथों की संख्या-1114 है और उतनी ही ईवीएम मशीनों के माध्यम से चुनाव की प्रक्रिया को सम्पन्न कराया जायेगा। श्री सिंह ने कहा है कि चुनाव के संबंध में समस्त तैयारियों को पूरा करने का काम किया जा रहा है।
निगम निगम नगरीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 11 लाख 77 हजार 264 है, इसी मतदाताओं की संख्या के आधार पर पूर्व का चुनाव भी सम्पन्न कराया गया था। इस बार भी नये मतदाता अपना मेयर नये चुन सकेंगे इसकी वजह है कि अभी नये मतदाताओं की सूची को तैयार नहीं किया जा सका है। जिस कारण इस बार भी पुरानी मतदाता सूची के आधार पर मेयर उप चुनाव सम्पन्न कराया जायेगा।
आज से नामांकन की प्रक्रिया शुरू
जिला प्रशासन की ओर से नामांकन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। नामांकन स्थल जिला कलेक्ट्रेट है और नामांकन को देखते हुए कलेक्ट्रेट में सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। नामांकन स्थल पर पुलिस फोर्स की नियुक्ति भी कर दी गई है। नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के साथ कितने समर्थक नामांकन कक्ष में दाखिल होंगे, इसका भी पूरा खाका तैयार कर लिया गया है। नामांकन की प्रक्रिया सुबह ग्यारह बजे से शुरू होगी और दोपहर तीन बजे तक नामांकन हो सकेंगे। नामांकन की तारीख 12 जनवरी से 18 जनवरी तक रहेगी। नामांकन का अंतिम दिन 18 जनवरी सुनिश्चित किया गया है। 19 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जायेगी। 21 जनवरी को नाम वापसी हो सकेगी। 22 जनवरी को चुनाव मैदान में उतरे प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होगा और फरवरी को नगरीय क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा के बीच नामांकन किया जा सकेगा। 9 फरवरी को मतगणना का कार्य सम्पन्न कराया जायेगा और विजयी प्रत्याशी के नाम की विधिवत रूप से घोषणा की जा सकेगी।
नगरीय क्षेत्र में पुरूष मतदाताओं की संख्या अधिक
मेयर उप चुनाव में कुल 11 लाख 77 हजार 2 सौ 64 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पुरूष मतदाता के रूप में नगरीय क्षेत्र में 6 लाख 48 हजार 1 सौ 15 मतदाता हैं वहीं महिला मतदाताओं के रूप में 5 लाख 28 हजार 8 सौ 48 मतदाता नगरीय क्षेत्र में हैं। सर्वाधिक रूप से नगरीय क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या अधिक है, और महिला वोटरों की संख्या कम है।
15 को रालोद खोलेगा पत्ते
मेयर उप चुनाव को लेकर राष्ट्रीय लोकदल अपने पत्ते खोलेगा। अभी रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह व रालोद के राष्ट्रीय महासचिव जयंत चौधरी विदेश में हैं। विदेश से दोनों नेताओं की वापसी 15 जनवरी को होगी तभी मेयर उप चुनाव में रालोद की क्या भूमिका रहेगी, इसकी स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। संभावना जताई जा रही है कि मतदाताओं को एकजुट करने के लिए रालोद चुनाव मैदान में उतर सकता है। एक ओर जानकार बता रहे हैं कि रालोद चुनाव में किसी दल को अपना समर्थन भी दे सकता है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: