सौरभ भारद्वाज बोले, असामाजिक तत्वों को उकसाते है, जिससे वो हमला करें दिल्ली विवि में फिर से चुनाव कराने पर संशय बरकरार, हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा वैश्विक प्रतिभा सूची में भारत दो पायदान फिसलकर 53वें स्थान पर, स्विट्जरलैंड शीर्ष पर पीएम मोदी ने ‘कारोबार में सुगमता’ से जुड़े ग्रैंड चैलेंज का किया शुभारंभ भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला टी20 आज, आठवीं श्रृंखला जीतने उतरेगी टीम इंडिया दोपहर 1.20 से शुरु होगा मुकाबला स्मिथ और वॉर्नर की वापसी की उम्मीदें टूटी, सीए ने प्रतिबंध बरकरार रखा मैरी कॉम सेमीफाइनल में पहुंची टीम इंडिया ने 12 खिलाड़ियों की घोषणा की धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी सायबर कैफे संचालकों को करना होगा आदेश का पालन हर्षिता तोमर ने मध्यप्रदेश को दिलाया स्वर्ण पदक खेल संचालक ने बधाई दी
Home / राशिफल 2018

राशिफल 2018

मेषराशि – 2018

मेष राशि वाले लोग साहसी, दृढ़ संकल्पी, आत्मविश्वासी और उत्साही होते हैं। ये लोग आशावादी, ईमानदार और थोड़े भावुक भी होते हैं। ये सब गुण होने के अलावा इस राशि वालों में कुछ अवगुण भी होते हैं। मेष राशि वाले लोग ऊर्जावान और उग्र शुरुआत करने वाले होते हैं। ये लोग लगातार गतिशील रहते हैं। एक जगह रुकना इनको पसंद नहीं होता। मेष राशि वाले लोग काम से लेकर सामाजिक समारोहों तक हर चीज में हमेशा आगे रहते हैं।

जॉब और बिजनेस– जॉब और नौकरी के लिए इस साल मई से नवंबर तक का समय आपके लिए अच्छा कहा जा सकता है। इन दिनों में सैलेरी और पद बढ़ने की संभावना है।नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी सफलता मिल सकती है। नौकरी में आगे बढ़ने के मौके आपको मिल सकते हैं। आप किसी नए बिज़नेस में भी पैसा लगा सकते हैं, लेकिन उससे पहले अनुभवी लोगों की राय लें। ऑफ़िस में अच्छे काम के लिए आपकी तारीफ हो सकती है, बिजनेस करने वालों को इस साल बड़े फायदे हो सकते हैं, हालांकि कही भी निवेश करने से पहले किसी अनुभवी की सलाह जरूर लेलें। नौकरी पेशा और कारोबारी दोनों के लिए अवधि शानदार रहेगी।

आर्थिक स्थिति – साल के बीच में आर्थिक स्थिति मज़बूत रहेगी। आर्थिक मामलों में आप सावधान रहें। इस साल आप अच्छी फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं।इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं। इस साल फायदे के साथ आपका खर्चा भी बढ़ सकता है। अक्टूबर में आपको थोड़ा संभलकरहनाहोगा। साल के बाकि महीनों में इनकम ठीक रहेगी।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन-इस साल प्रेम-संबंधों में आपको सावधान रहना होगा। पार्टनर की कोई बात या आदत आपको बुरी लग सकती है। ग़ुस्से से दूर रहें।शादी शुदा लोगों को एक्स्ट्रा अफेयर से दूर रहना होगा। इस अवधि में कुछ नए रिश्ते बनेंगे। इस साल जो लोग लव लाइफ को शादी में बदलने की कोशिश करना चाहते हैं उनके लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। आप किसी को पसंद करते हैं और उसे प्रपोज़ करना चाहते हैं तो मार्च से मई के बीच अपने प्यार का इजहार कर दें।पार्टनर के साथ कुछ कहा सुनी होने की संभावना नज़र आ रही है।आपको अपने ग़ुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता होगी, ख़ास कर जब आप अपने पार्टनर से बातकर रहे हों। बिना सोचे-समझे ना बोलें।बिना मतलब पार्टनर पर शक़ करने से बचें, नहीं तो आपके रिश्ते कमजोर हो सकते हैं। जीवन साथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। पेट और आँख संबंधी विकार होनेकी संभावना ज़्यादाहै।जीवन साथी के साथ रोमांटिक और यादगार यात्रा के योग भी बन रहे हैं। बिज़नेस में अपने पार्टनर की मदद करें। इससे अच्छे मुनाफ़े प्राप्त होंगे।

उपाय–

– मंगलवार को कुत्तों को मीठी पूड़ी खिलाएं।

– शनिवार को हनुमान मंदिर में सिंदूर चढ़ाएं।

– छोटे बच्चों को चॉकलेट दें।

 

वृषराशि – 2018

वृष राशि वाले लोग विश्वसनीय, धैर्यवान और व्यावहारिकरहतेहैं। इस राशि वाले लोग समर्पित, जिम्मेदार और स्थिर भी होते हैं। इन गुणों के साथ वृष राशि वालों में कुछ अवगुण भी होते हैं।ये लोग स्वभाव से जिद्दी होते हैं। इन्हें अकडू भी कहा जा सकता है। ये लोग रिश्तों में या किसी इंसान पर ज्यादा ही हक जताते हैं। इन्हें बागवानी करना अच्छा लगता है।इसके अलावा वृषराशि वाले लोगों को अचानक परिवर्तन बरदाश्त नहीं होता। इनके मन में किसी न किसी तरह की असुरक्षा की भावना हमेशा रहती है।

वृष राशि वाले लोग मेहनत से सफल होने में विश्वास रखते हैं। ये लोग अक्सर काम काज में शॉर्टकट से दूर ही रहते हैं।इस राशि के लोग मेहनत करने में कभी नहीं कारोबार और रोमांस दोनों में उनके लिए भावनाएं ज्यादा महत्वपूर्ण होती है।

आपकी राशि का स्वामी ग्रह शुक्र प्रेम, आकर्षण, खूबसूरती और रचनात्मकता का प्रतिनिधित्व करता है। इस प्रकार, वृष राशि वाले लोग उत्कृष्ट और कलाकार भी हो सकते हैं।ये लोग हर किसी के लिए वफादार होते हैं।

जॉब और बिजनेस– इस साल नौकरी पेशा लोगों को थोड़ा संभल कर रहना होगा।अधिकारियों के साथ उलझने से बचें। किसी भी तरह की बहस से दूर रहें।इस साल अगस्त से अक्टूबर के बीच आपको खास तौर से सावधान रहना होगा। इन दिनों में सीनियर्स की नज़र आपके ऊपर कुछ ज़्यादा ही रहेगी।नई नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा। सफलता मिल सकती है। बिज़नेस करने वाले लोगों को लेन-देन के मामले में सावधानी रखनी होगी। हो सकता है इस साल आपको फायदा धीरे-धीरे हो।नया बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना होगा। शेयर, सट्‌टा, कमोडिटी आदी का काम करने वालों को आर्थिक नुक़सान होने के योग हैं।इस साल नौकरी पेशा लोगों के लिए जनवरी से मार्च के बीच का समय अच्छा रहेगा।

पारिवारिक स्थिति- इस साल आपको सोच-समझकर बोलना होगा। आपकी किसी बात का गलत मतलब भी निकाला जा सकता है। जनवरी में पारीवारिक मामले उलझ सकते हैं।साल के शुरुआती 3 महीनों में आपको संभल कर रहना होगा। परीवार को कोई छोटा-सा मामला बड़ा बन सकता है। इन दिनों में कोई आपको दबाने की कोशिश भी कर सकता है। इस साल परीवार के साथ कहीं घूमने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा से आपके संबंधों में मधुरता आएगी और रिश्ते मजबूत होंगे।इसके अलावा आप पार्टनर के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी

प्रेम और दाम्पत्य जीवन–

इस साल पार्टनर का जन्मदिन या आपकी शादी की सालगिरह यादगार हो सकती है। लवलाइफ की कुछ ग़लत फ़हमी भी इस साल खत्म हो सकती है।साथ काम करने वाले किसी खास इंसान से आकर्षण बढ़ सकता है। आप उसे प्रपोज़ भी कर सकते हैं। इस साल लवलाइफ को विवाह में बदल ने में सफलता मिल सकती है।

प्रेमी-जोड़ों के लिए यह साल अच्छा कहा जा सकता है। इस साल आप एक-दूसरे के साथ बहुत सारा समय बीताएंगे। साथी के साथ बार-बार होने वाली मुलाक़ातों से रिश्तों में गहराई बढ सकती है, हालाँकि साल के आखिरी 2 महीने लवलाइफ के लिए ठीक नहीं है। बातचीत के दौरान धैर्य रखें, नहीं तो बना-बनाया काम बिगड़ सकता है

सेहत-साल के शुरुआती 3 महीनों में आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। इन दिनों में वाहन सावधानी से चलाएं। मशीन के इस्तेमाल के दौरान भी सावधान रहें।इस राशि के कुछ लोग नींद की कमी और पेट संबंधी बीमारी से परेशान हो सकते हैं। कुछ लोग मोटापे का शिकार भी हो सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी रूटीन लाइफ में बदलाव करने होंगे।इस साल आप खुले में बिकने वाली खाने की चीजों जैसे स्ट्रीट फूड से परहेज करें।

उपाय-

– शुक्रवार को चावल दान करें।

– लक्ष्मीजी को पीले और सफेद फूल चढ़ाएं।

– केसरी-चंदन का तिलक लगाएं।

 

मिथुनराशि – 2018

मिथुन राशिवाले लोग कोमल, स्नेही और जिज्ञासु प्रवृत्ति वाले होते हैं।तुरंत सीखने की क्षमता इनको दूसरों से अलग बनाती है। विचारों का आदान-प्रदान करना, बातचीत और हर दिन कुछ नया सीखना इनको अच्छा लगता है। इसके अलावा इस राशिवाले लोग अंदर से डरे हुए रहते हैं। इनका मन अस्थिर रहता है। कई मामलों में ये लोग कन्फ्यूज भी ज्यादा होते हैं।आखिरी समय पर फैसले बदलने से इनको कई बार बड़े नुकसान भी होते हैं। मिथुन राशिवाले लोगों को किताबें पढ़ना अच्छा लगता है। ये लोग संगीत प्रेमी भी होते हैं। लगभग हर किसी के साथ बातचीत करना, दूसरों में घूल मिलना इनको दूसरों से अलग बनाता है। अकेले रहना इस राशिवालों को अच्छा नहीं लगता। इस राशि के लोग अक्सर अपने मनकी बातें छुपाते हैं।इस राशि के ज्यादातर लोग दो तरह के व्यक्तित्व वाले होते हैं। ये लोग दो तरफा बातें भी करते हैं। अपनी इस आदत के कारण ये लोग कई बार फायदे में रहते हैं वहीं कई बार इन लोगों को नुकसान भी होता है।

जॉब और बिजनेस-

इस साल अधिकारियों और साथ काम करने वालों से मदद मिल सकती हैं। ये लोग आपके काम काज की तारीफ भी करेंगे। इस साल मिथुन राशि के नौकरी पेशा लोगों को बड़ी सफलता मिलने के योग हैं। आपका कोई आइडिया कंपनी या सरकार को फायदा करवा सकताहै। नौकरी स्विच करने का मन बना रहे लोगों को भी सितारों का साथ मिलेगा। अच्छे ऑप्शन मिलेंगे।इस साल तरक्की हो सकती है। सैलेरी भी बढ़ने के योग हैं। मनचाहा ट्रांसफर भी इस साल हो सकता है। राशि स्वामी बुध के प्रभाव से आपके बड़े फैसले फायदेमंद हो सकते बिज़नेस पार्टनर  के साथ कुछ अनबन होने के भी योग बन रहे हैं, लेकिन जल्द ही मामला सुलझ जाएगा।कारोबार बढ़ाने के लिए भी समय अच्छा है।विदेशी कारोबार में फायदा होगा। दूरस्थान के लोगों से बिजनेस में मदद मिल सकती है। जिससे आपको फायदा हो सकता है।

पारिवारिक स्थिति-

-पारिवारिक मामलों में ये साल आपके लिए मिला-जुला हो सकता है। कामकाज की
व्यस्तता के कारण परिवार के साथ समय बिताने का वक़्त कम ही मिलेगा। पार्टनर से विवाद भी हो
सकता है। इस साल आप पुराने विवाद निपटाने के लिए बैठकर आपसी बातचीत से मामले सुलझाने की
कोशिश करेंगे। आपको इसमें सफलता भी मिल सकती है। कामकाज ज्यादा रहने के कारण आपको साल
के कुछ महीने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। परिवार के सदस्यों के बीच कहा-सुनी भी हो सकती है।
इससे तनाव बढ़ सकता है।
सामाजिक कार्यों के कारण समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी। संतान प्राप्ति हो सकती है। घर पर मांगलिक
कार्यक्रम भी हो सकता है। और धीरे-धीरे परिवार के लोगों के बीच प्यार-मोहब्बत भी इस साल आपका
सामाजिक दायरा बढ़ सकता है। नए लोगों से संपर्क बनेंगे। भाईयों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। माता-पिता
का सहयोग प्राप्त होगा

प्रेम और दाम्पत्य जीवन-

लव मेरिज करने वाले लोगों के लिए ये साल शुभ है। माता-पिता से सहमति भी मिल सकती है। साथी के साथ बातचीत के दौरान अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, वरना इसका बुरा असर आपके संबंधों पर पड़ सकता है। इस साल मिथुन राशिवालों को कोई लव प्रपोजल मिल सकता है। पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। पार्टनर के लिए कोई महंगा उपहार ख़रीद सकते हैं।आप अपनी लव लाइफ और ज्यादा रोमांटिक बनाने में सफल हो सकते हैं। इन महीनों में आप लव लाइफ से जुड़े किसी भी तरह केफैसले न लें। अपने ग़ुस्से पर कंट्रोल करें। शांत रहने की कोशिश करें। एक्स्ट्रा अफेयर से बचें।

सेहत-सेहत में पूरे साल उतार-चढ़ाव बना रहेगा। सेहत के मामले में ये साल आपके लिए कुछ ख़ास नहीं है। समय-समय पर डॉक्टर की सलाह लेनी होगी, नहीं तो आगे चलकर परेशानी बढ़ सकती है। इस वजह से आप कार्य-स्थलपर मन नहीं लगेगा।साल के शुरुआतीमहीनों में आपको सेहत के मामलों में सावधान रहना होगा।

उपाय-

– बुधवार को गणेश मंदिर में लड्‌डू चढ़ाएं।

– किन्नरों से अशीर्वाद लें।

– रविवार को भैरव मंदिर में दूध चढ़ाएँ।

 

कर्कराशि – 2018

इस इस राशिवाले लोग कुछ ज्यादा ही कल्पनाशील होते हैं। ये लोग वफादार, भावनात्मक और दयालु होते हैं। दृढ़निश्चयी होना भी इस राशिवालों का गुण है।इसके अलावा ये लोग उदासीन और निराशावादी भी होते हैं। शक करने की आदत के कारण ये लोग दुखी भी होते हैं। कई मामलों में ये लोग खुद को असुरक्षित महसूस करते हैं। कर्क राशिवाले लोगों को चालाकी से काम करना अच्छा लगता है। इस राशि के लोग कला प्रेमी भी रहते हैं। व्यवस्थित रहना इनलोगों को अच्छा लगता है। कई मामलों में ये लोग दिखावे में ज्यादा विश्वास करते हैं।इन लोगों को घरेलू काम करने का भी शौक रहता है। ये लोग प्रियजनों की मदद करते हैं। मित्रों के साथ एक अच्छा भोजन करना और घूमना-फिरना इनको अच्छा लगता है।

जॉब और बिजनेस-इस साल नौकरी में आगे बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं। ऑफिस में आपके काम काज की तारीफ हो सकती है। कुछ नए काम भी शुरू हो सकते हैं।बिज़नेस में आपको कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इससे आपका काम ख़राब नहीं होगा। निराश नहों। इस साल आप किसी भी तरह की पार्टनरशिप न करें तो ही ठीक है।आर्थिक मामलों में कागजी कामकाज को लेकर सावधान रहें। किसी भी नए कारोबार में पैसा लगाने में जल्दबाजी ना करें। आपके काम करने के तरीक़े से अधिकारी खुश हो सकते हैं।इसकेअलावाप्रमोशनकेभीयोगबनरहेहैं।

आर्थिक स्थिति–

आर्थिक मामलो में आपके लिए संतोषजनक समय रहेगा। एक्स्ट्रा इनकम के भी योग बनेंगे। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए बहुत अच्छा कहा जा सकता है।इन दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति में अचानक बदलाव होने के योगबनरहेहैं। शेयर बाज़ार और कमोडिटी से आपको उम्मीद से ज़्यादा फायदा हो सकता है। अपोजिट जेंडर के लोगों की मदद से धन लाभ हो सकता है।नौकरी पेशा लोगों को रुका हुआ पैसा मिल सकता है। इन्क्रीमेंट के भी योग बन रहे हैं। चल-अचल संपत्ति ख़रीदने की संभावना है, वहीं दूसरी ओर पैतृक संपत्तिके मामलों में भी फायदा हो सकता है।

पारिवारिक स्थिति-

साल के शुरुआती दिनों में जीवनसाथी के साथ अनबन के कारण आप तनावग्रस्त हो सकते हैं। आप
परीवार के अन्य सदस्यों पर हावी भी हो सकते हैं। इसका सीधा असर आपके पारिवारिक संबंधों पर पड़ेगा।
धीरे-धीरे सब ठीक भी हो जाएगा। परिवार में फिर से शांति का माहौल बन जाएगा। इस तरह पारिवारीक
जीवन में आपको मिले-जुले परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा आपके निवास स्थान में भी बदलाव हो

सकता है। यह साल आपको बहुत सारे अच्छे अनुभव देकर जाने वाला है। इस साल माता-पिता के साथ
संबंध अच्छे रहेंगे, हालांकि भाइयों के साथ भी विवाद हो सकता है। इन विवादों को गंभीरता से न लें। किसी
तरह की कोई ग़लतफ़हमी है तो उसे बातचीत के साथ दूर करने की कोशिश करें।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन-

लव लाइफ के लिए यह साल अच्छा हो सकता है। आप एक-दूसरे को समझेंगे और इससे रिश्तों में मजबूती
आ सकती है। सुखद बदलाव भी होने के योग बन रहे हैं। इस साल आप रोमांटिक डेट पर एक-दूसरे के साथ
शानदार और यादगार समय बिताएंगे। लव मेरिज करने वालों को सफलता मिल सकती है। साल के
आखिरी महीनों में एक्स्ट्रा अफेयर के कारण आपकी परेशानी बढ़ सकती है। इस दौरान आपके और पार्टनर
के बीच किसी बात को लेकर शक-संदेह पैदा हो सकता है। अतः ग़लतफ़हमी दूर करने के लिए एक-दूसरे को
समझने की कोशिश करें। पति-पत्नी के संबंधों में भी इस साल मजबूती आ सकती है। सिंगल लोगों को
संभलकर रहना होगा। साल के आखिरी महीनों में धोखा होने की भी संभावना बन रही है।

सेहत-इस साल सेहत को लेकर लापरवाही करना आपको महंगा पड़ सकता है। कोई पुरानी बीमारी आपको इस साल परेशानी कर सकती है।ब्लड प्रेशर की समस्या है तो सावधान रहना होगा। तकलीफ बढ़ भी सकती है। जोड़ों में दर्द और नींद की कमी हो सकती है। पूरे साल सेहत में उतार-चढ़ाव हो सकते हैं। इसके अलावा माता की सेहत को लेकर भी टेंशन हो सकती है। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इससे आपके अंदर एक नई ऊर्ज़ा का संचार होगा। किडनी संबंधित समस्या है तो सावधान रहने की जरूरत है। बदलते मौसम के कारण भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है। खान-पान पर खास तौर से ध्यान देना होगा।

उपाय-

– भगवान शिव की पूजा करें।

– कुत्तों को रोटी खिलाएँ।

– शनिवार के दिन साबुत उड़द, काला कपड़ा और सरसों का तेल, दानकरें।

 

सिंहराशि – 2018

सिंह राशि के लोग विनोदी और रचनात्मक स्वभाव के होते हैं। ये लोग अच्छा जीवन जीने में विश्वास
रखते हैं। इस राशि के ज्यादातर लोग वर्तमान में जीना पसंद करते हैं। इस राशि के लोग भावुक होते हैं,
लेकिन खुद पर भावनाओं को हावी नहीं होने देते। सिंह राशि के लोग बहुत कम ही अपनी भावनाएं किसी के
साथ शेयर करते हैं। ये लोग उदार और हंसमुख स्वभाव के भी होते हैं। अपने इन गुणों के कारण सिंह राशि
वालों की मित्रता बहुत से लोगों के साथ होती है। दोस्तों के साथ समय बीताना और मस्ती करना इन लोगों
को अच्छा लगता है। अपनी अनदेखी होने से सिंह राशि वाले लोग बहुत जल्दी गुस्सा हो जाते हैं। सिंह राशि
वाले लोग सम्मान की अपेक्षा रखते हैं। सिंह राशि के लोगाेंमें प्राकृतिक रूप से नेता या लीडरशिप के गुण
होते हैं।

जॉब और बिजनेस

इस साल कार्यक्षेत्र अपोजिट जेंडर वालों से संबंध मधुर बनाने की कोशिश करें। इससे
आपको ही फायदा हो सकता है। कार्य-स्थल पर आपकी मान-मर्यादा बढ़ेगी, लेकिन आपको अपने पद का
ख़्याल रखना होगा। उच्च पद मिलने की संभावना है। नौकरी बदलने का भी योग बन रहा है। ऑफ़िस के
गपशप से भी आपको दूर रहना होगा। साल के पहले दो महीने में आपको सावधान रहना होगा। इस साल
काम के सिलसिले में यात्राएं होने के योग बन रहे हैं। जिससे आपको थकान हो सकती है। थकान के कारण
आपके परफॉर्मेंस में भी कमी आ सकती है।

आर्थिक स्थिति

सिंह राशि वालों के लिए आर्थिक रूप से अच्छा समय है। लगभग पूरे साल पैसों की तंगी नहीं होगी। रुका
हुआ पैसा भी इन दिनों में मिल सकता है। पैतृक संपत्ति से भी फायदा होने के योग बन रहे हैं। शेयर,
कमोडिटी या किसी भी तरह के पुराने निवेश से फायदा होने की संभावना है। ज़मीन-ज़ायदाद संबंधी निवेश
करने के योग बनेंगे। सेविंग भी बढ़ सकती है। प्रमोशन के साथ नौकरीपेशा लोगों की सैलेरी भी बढ़ सकती
है। मार्केट में लंबे समय के लिए पैसा लगाना आपके लिए अच्छा है। विदेशी व्यापार से भी अच्छा फायदा हो
सकता है। इस साल आपकी सेविंग बढ़ सकती है।

पारिवारिक स्थिति

इस साल ज्यादातर दिनों में आपको परिवार का सहयोग मिल सकता है। माता-पिता के आशीर्वाद
से आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकते हैं। परिवार के बड़े लोगों के कारण या उनकी सलाह से परिवार बंटने से बच सकता है। पार्टनर के साथ आपके संबंधों में मधुरता आएगी। परिवार के साथ धार्मिक स्थानों की यात्रा हो सकती है।

आप परिवार की ज़िम्मेदारियां अच्छे से निभा लेंगे। परिवार में आपका मान-सम्मान भी बढे़गा। भाई-बहनों की सेहत को लेकर आपको सावधान रहना होगा। इस साल कामकाज के सिलसिले में आप आपको घर से दूर रहना पड़ सकता है। घरेलू उपयोग की कुछ चीजों की खरीददारी हो सकती है। प्रॉपर्टी से जुड़े मामले इस साल आपको फायदा दे सकते
हैं। नया मकान मिल सकता है।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन

लव लाइफ में मतभेद हो सकते हैं। लवर या पति-पत्नी में विवाद
होने के योग बन रहे हैं। साथी से बातचीत के दौरान सावधानी रखें। आक्रामक होने से बचें। किसी
भी समस्या का समाधान बातचीत से निकालना ठीक है, हालाँकि अनबन की स्थिति ज़्यादा दिन
तक नहीं रहने वाली है। जल्दी ही आप दोनों के बीच समझौता हो जाएगा और संबंध पहले जैसे हो
जाएंगे। इस साल के बीच के 2 महीनों में सिंगल लोगों की लाइफ में कोई खास इंसान आ सकता है।
इस साल अविवाहित लोगों को विवाह प्रस्ताव मिल सकते हैं। शादीशुदा लोग पार्टनर के प्रति
ईमानदार रहें। एक्स्ट्रा अफेयर की स्थितियां बन सकती हैं।

सेहत-सेहत के मामले में किसी प्रकार की लापरवाही आपका रोग बढ़ा सकती है। अपनी क्षमता से
ज़्यादा काम करना आपकी ख़राब सेहत का भी एक कारण बन सकता है। ज्यादा मसालेदार खाना
खाने से बचें। इसके साथ ही आपको आलस्य का त्याग भी करना होगा और अपने लक्ष्य पर ध्यान
फ़ोकस करना होगा। सिंह राशि वाले लोगों को सिर और जोड़ों के दर्द की शिक़ायत हो सकती है।
यह परेशानी आपको पूरे साल रह सकती है। बदलते मौसम में आपको सावधान रहना होगा।
खासतौर से जून-जुलाई और सितंबर में आपको सावधान रहना होगा। इस राशि की गर्भवती
महिलाओं को ज़्यादा सावधानी रखनी होगी।

उपाय
– सूर्य को जल चढ़ाएं।
– लाल कपड़ें गेहूं रखकर दान दें।
– रविवार को नमक न खाएं। फीका खाना खाएं।

 

कन्या राशिफल 2018 

जॉब और बिजनेस

इस साल कन्या राशि के कुछ लोग नौकरी बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल
है। इसके लिए अच्छे ऑप्शन भी आपको मिल सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के कामकाज में आ रही रुकावटें
धीरे-धीरे दूर हो सकती हैं। कभी-कभी काम से आपका ध्यान भटक सकता है। आर्थिक स्थिति पहले से
ठीक रहेगी। कार्य-स्थल पर आपका कामकाज बहुत अच्छा रहेगा। इस साल के कुछ दिनों में कन्या राशि
वालों को कई बार मेहनत के हिसाब से फल नहीं मिल पाएगा। इससे आप परेशान हो सकते हैं। धैर्य रखें
और धीरे-धीरे आगे बढ़ें। समय जल्दी ही आपके अनुकूल हो

आर्थिक स्थिति

इस साल आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़ सकती
है। कारोबार संबंधी यात्राओं का योग बन रहा है। विदेश यात्रा भी हो सकती है। इस साल सेविंग बढ़ाने में
आप सफल रहेंगे। जनवरी में आपका फायदा बढ़ सकता है। चल-अचल संपत्ति खरीदने के योग बन रहे हैं।
नया कारोबार शुरू करने के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है। इसमें आपको फायदा भी होगा। लेन-देन
और हिसाब-किताब में सावधानी रखनी होगी। कोई भरोसेमंद इंसान ही धोखा दे सकता है।
पारिवारिकस्थिति–इस साल परिवार के लोगों के साथ वाद-विवाद करने से बचें। किसी बात को लेकर
अनबन है तो आपस में बैठकर उसे शांति से सुलझाने की कोशिश करें। परिवार के साथ घूमने जाने की
योजना बन सकती है। इस दौरान परिवार के सदस्यों की एक-दूसरे से मुलाक़ात संभव है। इससे परिवार के
सदस्यों के बीच चली आ रही अनबन ख़त्म हो सकती है और उनके बीच प्यार बढ़ेगा।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन

लव लाइफ के लिए कंफ़्यूज़न वाला समय कहा जा सकता है। साथी के साथ
मतभेद होने की संभावना है। ग़लतफ़हमियों के कारण पार्टनर से भी ब्रेकअप होने की संभावना बन रही है।
आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि
बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक-दूजे को समझने की कोशिश करें। आप अविवाहित हैं और किसी
को प्रपोज करने की सोच रहे हैं तो प्रपोज़ कर सकते हैं। आपको सकारात्मक जवाब मिलेगा। पति-पत्नी के
संबंधों में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं। किसी के बहकावे में ना आएं। कोई भी फ़ैसला अपने विवेक से लें।

सेहत
कन्या राशि वाले लोग अपनी सेहत को प्रायोरिटी दें। खराब रुटीन लाइफ के कारण सेहत संबंधी परेशानियां
हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, इनडाइजेशन और सिरदर्द की समस्या की संभावना है। खराब सेहत के कारण
आपका कामकाज भी प्रभावित हो सकता है। वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने
का डर है। हाई ब्लड प्रेशर और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी।
बच्चों की सेहत पर ध्यान देना होगा। अपने रुटीन में बदलाव करें।

उपाय
– गाय को रोटी खिलाएं।
– हनुमान जी को दीपक लगाएं।
– नागरमोथा की जड़ धारण करें।

तुला – राशिफल 2018

जॉब और बिजनेस

करियर में आगे बढ़ने की आपकी पूरी कोशिश रहेगी। आगे बढ़ने के नए मौके आपको
मिल सकते हैं और आपको फायदा हो सकता है। पदोन्नति के रूप में आपको मेहनत का फल मिल सकता
है। सैलरी बढ़ने के भी योग बन रहे हैं। अधिकारी आपकी मदद करेंगे। कम समय में आपकी प्रगति हो
सकती है। आपकी सफलता से साथ काम करने वाले लोग ईर्ष्या भी कर सकते हैं, लेकिन आपका ध्यान
आपके काम पर ही होना चाहिए। बातचीत में ध्यान रखें। विवाद की वजह से कार्य-स्थल का माहौल भी
ख़राब होने के योग बन रहे हैं।

इस साल इनकम के नए सोर्स भी आपको मिल सकते हैं। विदेश यात्रा भी सफल हो सकती है। आर्ट्स,
बॉलीवुड, डिज़ाइनिंग, फ़ैशन, आर्किटेक्ट, प्रिटिंग, मीडिया और कॉस्मेटिक से जुड़े कारोबार में बड़ा फायदा
हो सकता है।

आर्थिक स्थिति

इस साल आर्थिक मामलों में कुछ अच्छे सकारात्मक बदलाव हो सकते हैं। अक्टूबर 2018
आप अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए मेहनत भी करेंगे। जनवरी से मार्च तक का समय
आपकी आर्थिक स्थिति के लिए अच्छा है। इन दिनों में आपकी इनकम अचानक बढ़ सकती है। आप नए
कारोबार में भी निवेश की योजना बना सकते हैं। उससे आपको फायदा भी होगा। बिजनेस बढ़ाने के लिए
किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह ज़रूर लें। कोई पुराना कर्जा भी आप चुका देंगे। पुराने निवेश से फायदा
होगा।

पारिवारिक स्थिति

पारिवारिक लाइफ के लिए ये साल मिलाजुला हो सकता है। साल की शुरुआत में आप
जोश और उत्साह से भरे रहेंगे। इस दौरान सकारात्मक ऊर्ज़ा भी आप में ज्यादा रहेगी। धीरे-धीरे कुछ
पारिवारिक मामलों के कारण आप चिड़चिड़े भी हो सकते हैं। कई मामलों में आप जैसा चाहेंगे वैसा नहीं
होगा। इस कारण जीवनसाथी के साथ संबंधों में खटास भी आने की संभावना है। अपने गुस्से पर कंट्रोल
करें। सोच-समझकर बोलें। ऐसी कोई बात ना बोलें जिससे परिवार के किसी व्यक्ति का दिल दुख जाए।
प्रेम औरदाम्पत्य जीवन-आपको प्यार के मामलों में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है,
लेकिन घबराएँ नहीं। जो भी होगा आपके अनुरूप ही होगा। इस साल के 3 महीने के बाद साथी के साथ
अच्छा समय बीतेगा। आपके रिश्तों में मिठास आएगी। पार्टनर के लिए आप कोई महंगा गिफ़्ट भी ख़रीद
सकते हैं। साल के आखिरी महीनों में लव लाइफ के लिए समय और अच्छा हो जाएगा।

सेहत-

इस साल आपको खानपान की आदतों को बदलना चाहिए। खुद पर ध्यान देना होगा। तेल-मसाला
और ज्यादा मिर्ची के भोजन से परहेज करें, नहीं तो पेट संबंधी परेशानी बढ़ सकती लापरवाही के कारण
आपकी तकलीफ और पुराना रोग बढ़ सकता है। आपको चोट भी लग सकती है। मशीन या वाहन चलाते
समय सावधानी रखें। आंखों से संबंधी परेशानी भी इस साल हो सकती काम की अधिकता के कारण थकान
हो सकती है। नसों या स्किन से संबंधी कोई परेशानी हो सकती है। इस साल बेकपेन और जोड़ों का दर्द
परेशान कर सकता है।

उपाय
– लक्ष्मी जी को सफेद फूल चढ़ाएं।
– अपोजिट जेंडर वालों को इत्र या डियो गिफ्ट करें।

– मंदिर में चावल दान करें।

 

वृश्चिक – राशिफल 2018

जॉब और करियर–इस साल सफल होने और पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती
है। साथ काम करने वाले कुछ लोग आपसे ईर्ष्या कर सकते हैं। ऑफ़िस की कानाफूसी पर ध्यान न दें।
फालतू कामों में समय खराब न होने दें। अपने काम पर ध्यान दें। वृश्चिक राशि के लोग साथ काम करने
वालों पर हावी हो सकते हैं। व्यापार बढ़ाने और फायदे के लिए दूर स्थान की कोई यात्रा भी हो सकती है।
नौकरीपेशा लोगों को थोड़ी दिक्क़तों का सामना जरूर करना पड़ सकता है। बिजनेस करने वाले लोग
निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह समय आपके लिए ठीक नहीं है। निवेश करने का प्लान कुछ समय के
लिए छोड़ दें।

आर्थिक स्थिति-आर्थिक मामलों मे जीवनसाथी की सलाह से आपको फायदा मिल सकता है। इस साल पैसे
कमाने और सेविंग बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे और सफल भी हो सकते हैं। सितंबर से पहले
आपको रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों मे निवेश कर सकते हैं, जिसका फायदा
आने वाले दिनों में हो सकता है। कुछ शॉर्टटर्म निवेश होने की भी संभावना है, जिसका थोड़ा-थोड़ा फायदा
आपको मिलता रहेगा। आर्थिक स्थिति के मामले में अक्टूबर 2018 तक का समय आपके लिए मिला-जुला

रहेगा। पैसों के मामले में आपके साथ धोखा होने की भी संभावना है। लॉटरी, सट्टेबाज़ी, शेयर और
कमोडिटी के मामले में धन हानि की संभावना है। अक्टूबर 2018 में आपको थोड़ा संभलकर रहना होगा।
पारिवारिक स्थिति -इस साल आप परिवार के साथ समय बीताने की पूरी कोशिश करेंगे। इसके लिए आप
अपनी रुटीन लाइफ में बदलाव करने का पूरा मन बना सकते हैं। घर-परिवार से जुड़े कुछ उलझे हुए मामले
में इस साल सुलझ सकते हैं। रिश्तों में मजबूती लाने के लिए आप कोशिश करते रहेंगे। इस साल बड़े
पारिवारिक फैसले होने के योग बन रहे हैं। आप परिवार के साथ कुछ यादगार पल भी बिताएंगे। इस समय
साथी का पूरा सहयोग आपको मिल सकता है। माता की सेहत को लेकर सावधान रहें। साल के बीच के कुछ
महीने परेशानियों वाले भी हो सकते हैं।

प्रेमऔर दाम्पत्य जीवन

इस साल लवर और पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ बहुत अच्छा समय बिताएंगे।
पार्टनर के साथ आप कहीं घूमने भी जा सकते हैं। इससे आपके रिश्ते पहले से ज्यादा मजबूत होंगे। पार्टनर
का पूरा सहयोग आपको मिलेगा और अंडरस्टेंडिंग भी बढ़ेगी। कई बार पार्टनर का व्यवहार में आपको
अचानक बदलाव भी देखने को मिल सकते हैं। अपने पार्टनर को समझें और बातचीत से मामले का
समाधान निकालें। वृश्चिक राशि के सिंगल लोग इस साल रिलेशनशिप में रहेंगे। नौकरीपेशा या बिजनेस
करने वाले लोग अपने कार्यक्षेत्र में साथ काम करने वाले अपोजिट जेंडर वाले की ओर आकर्षित हो सकते
हैं। किसी खास इंसान को आप इनडायरेक्ट प्रपोजल भी दे सकते हैं।
सेहत-साल के शुरुआती 3 महीनों में आपको खासतौर से संभलकर रहना होगा। इस साल खराब खानपान
के कारण आपकी सेहत बिगड़ सकती है। संभलकर रहें। सेहत संबंधी मामलों में ये साल उतार-चढ़ाव वाला
हो सकता है। आपको जोड़ों में दर्द, आँखों में दिक्कत और पेट में संक्रमण के कारण समस्या हो सकती है।
लापरवाही और कामकाज में व्यस्तता के कारण सेहत संबंधी कोई गंभीर समस्या हो सकती है। तीखे और
मसालेदार चीज़ों से दूर रहें। साल के तीसरे महीने के बाद आपकी सेहत में सुधार होने की संभावना है।
पुरानी बीमारी से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है।

उपाय
-केसर और चंदन का तिलक लगाएं।
– कांटेदार पौधे में तांबे के बर्तन से पानी डालें।
– बरगद के पेड़ में दूध चढ़ाएं।

 

धनु – राशिफल 2018

जॉब और बिजनेस–
इस साल नए कारोबार में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कारोबार में पिता के सहयोग
आपका फायदा बढ़ सकता है। नया घर या वाहन ख़रीदने का योग बन रहा है। स्टॉक मार्केट में पैसे लगाना
आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन बड़ा जोखिम न लें। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग
किसी पर भी आँख बंद करके भरोसा न करें, वरना आप धोख़ाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। नौकरीपेशा लोग
भी ऑफिस में राजनीति का शिकार हो सकते हैं। पैसों की कमी नहीं रहेगी। आर्थिक मामले की प्लानिंग में
आपको सावधानी रखनी होगी। आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल
रहेगा। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना बन रही है।
आर्थिक स्थिति–नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों के लिए समय अच्छा है। नौकरीपेशा लोगों की सैलेरी
बढ़ेगी। आर्थिक स्थिति में पहले से और सुधार होने के योग बन रहे हैं। पैसों की कमी नहीं रहेगी। वाहन या
किसी तरह की संपत्ति भी खरीदने के योग बन रहे हैं। एक्स्ट्रा इनकम के भी सोर्स मिलेंगे। चल-अचल
संपत्ति से आपको धन लाभ भी हो सकता है। लगभग इस 1 साल में आपकी सेविंग बहुत बढ़ सकती है।

आप कीमती चीजें और ज्वैलरी में पैसा लगा सकते हैं। इन दिनों में किए निवेश से आने वाले दिनों में बड़ा
फायदा होगा।

पारिवारिक स्थिति-
आप परिवार के लिए अच्छा करने की कोशिश में लगे रहेंगे। इसके लिए आप अपनी बहुत सी इच्छाएं दबा
लेंगे। आप परिवार के ज़िम्मेदार व्यक्ति होने के कारण सभी लोगों की मदद भी करेंगे। आपकी कोशिश से
हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे को प्यार करेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ
आपके संबंध भी अच्छे रहेंगे। वहीं दूसरी ओर काम दबाव अधिक होने के कारण आप थोड़े समय के लिए
आक्रामक भी हो सकते हैं। हो सकता आपकी ये मजबूरी और हालात परिवार वाले न समझ सकें। इससे
आपको थोड़ा दुख भी होगा। ऐसी स्थितियां बननी स्वाभाविक है। ऐसे में आपको कोई भी बड़ा फैसला करने
से बचना होगा। वरना आपके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।

प्रेम और दाम्पत्य जीवन-
लव लाइफ के मामले में आपके लिए ये साल अच्छा रहेगा। इस साल आप लवर के साथ ज्यादा से ज्यादा
रोमांटिक समय बीताएंगे। इस राशि वालों को लव लाइफ में माता-पिता की भी मदद मिल सकती है। इस
साल कुछ शादीशुदा लोग अपने पार्टनर को अच्छे से समझेंगे। कुछ गलतफहमियां भी दूर हो सकती है।
आप अपने पार्टनर की बातों को समझेंगे और इससे आपके संबंधों में भी मिठास आएगी। लवर के साथ
संबंधों को आगे बढ़ाना चाहते हैं तो समय इसके लिए अनुकूल है। आपको नकारात्मक परिस्थितियों से दूर
रहना होगा। धनु राशि वाले लोग अपने लाइफ पार्टनर या लवर के साथ भावनात्मक जबरदस्ती करने से
बचें। अपनी भावनाएं पार्टनर पर न इस राशि के सिंगल लोगों की लाइफ में कोई ख़ास इंसान आ सकता है।
साल के बीच में आपको लव प्रपोजल मिल सकते हैं।

सेहत

सेहत के मामले में ये साल आपके लिए ठीक-ठाक ही रहेगा। हल्की-फुल्की चोट या कोई छोटी
दुर्घटना भी होने की संभावना है, लेकिन जल्दी ही सेहत में सुधार हो सकता है। इस साल आपको हड्‌डी की
चोट लग सकती है। संभलकर रहें। साल के तीसरे महीने के बाद सेहत के मामले में समय ठीक नहीं है।
लगभग आधे साल तक आपको सेहत के मामले में सावधान रहना होगा। लापरवाही से भी बचना होगा।
बीच के कुछ महीनों में शरीर में मोच, अकड़ या लचक जैसी परेशानी भी हो सकती है। दवाइयां समय पर
लें। वरना छोटी-सी तकलीफ और भी बढ़ सकती है। कुल मिलाकर यह साल सेहत के मामले में ठीक-ठाक
ही रहने वाला है।

उपाय–
– सात तरह का अनाज दान करें।
– पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं।
– हनुमान मंदिर में सरसों के तेल का दीपक करें।

 

मकर – राशिफल 2018

जॉब और बिजनेस

साल की शुरुआत में ही आपको सावधान रहना होगा। 3 महीनों बाद कार्यक्षेत्र में स्थिति
बिगड़ने की संभावना बन रही है। नौकरीपेशा और बिजनेस करने वालों को इस साल जोखिम और
जल्दबाजी से बचना चाहिए। बिजनेस करने वाले लोग बड़ा निवेश न करें। नौकरीपेशा लोग लापरवाही न
करें। इस साल कार्य-स्थल पर होने वाले विवादों से दूर रहने की कोशिश करें। कार्यक्षेत्र में आपके पीठ पीछे
आपके विरुद्ध साजिश रची जा सकती है। ऑफ़िस में बहस करने से भी बचना होगा वरना नौकरी भी जा
सकती है। लोगों से अच्छे संबंध बनाने की कोशिश

आर्थिक स्थिति

इनकम बढ़ाने के लिए आप ज्यादा मेहनत करेंगे और कुछ हद तक सफल भी हो सकते हैं।
माता-पिता और जीवनसाथी का पूरा सहयोग भी आपको मिलेगा। इस साल आपको बेहतर फाइनेंशियल
प्लानिंग करनी होगी। जिम्मेदारी वाले बड़े काम आपको मिल सकते हैं। जिनका आप सफलता से पूरा कर
सकते हैं। इन दिनों आर्थिक मामलों में आपको संभलकर रहना होगा। अक्टूबर 2018 तक किसी भी तरह
के बड़े फैसले न करें। जो जैसा चल रहा है चलने दें। कारोबार में किसी भी तरह का जोखिम लेने से बचें और
बड़ा निवेश करने से पहले अनुभवी लोगों की सलाह लें। सोच-विचार कर ही कहीं पैसा लगाएं।

पारिवारिक स्थिति

इस साल घरेलू स्तर पर आपको मिला-जुला परिणाम मिल सकता है। आध्यात्म की
ओर आपका झुकाव हो सकता है, लेकिन वैवाहिक जीवन से कुछ समय के लिए दूरी बनने की संभावना है।
हालाँकि ऐसी स्थिति कुछ ही दिनों के लिए है। पार्टनर के साथ संबंधों में मधुरता आएगी और उनका
सहयोग भी प्राप्त होगा। साथ ही आर्थिक स्तर पर भी पार्टनर की मदद मिलेगी। परिवार के कुछ लोग
आर्थिक मदद भी करते रहेंगे। इस साल पिता की सेहत चिंता की वजह हो सकती है, इसलिए उनकी उचित
देखभाल करें। परिवार के सदस्यों के साथ कहीं घूमने की योजना बन सकती है।

प्रेमऔर दाम्पत्य जीवन

वैवाहिक जीवन और प्रेम-संबंधों के लिए समय अच्छा रहेगा। आप दोनों के बीच
संबंधों में मधुरता आएगी। इस साल आपको पार्टनर का पूरा सहयोग मिल सकता है। आपको गुस्से और
लापरवाही से बचना होगा। दाम्पत्य जीवन में पार्टनर की भावनाओं का समझने की कोशिश करें। प्रेमी एक
दूसरे के लिए खास हो सकते हैं। इस राशि के सिंगल लोगों को लव प्रपोजल मिल सकते हैं। लव पार्टनर के
साथ इस साल आप कुछ यादगार पल बीता सकते हैं। इस राशि के कुछ अविवाहित लोगों के विवाह होने में
समस्या आ सकती है। लवर की कोई बात गलतफहमी पैदा कर सकती है। इस राशि के कुछ लोगों को लव
प्रपोजल मिलने के योग हैं।

सेहत

सेहत के मामले में आपको पूरे साल संभलकर रहना होगा। इस साल कोई पुरानी बीमारी भी बढ़
सकती है। चोट या एक्सीडेंट हो सकता है। ऑपरेशन की भी संभावना बन रही है। नसों और हड्‌डीयों से
संबंधी तकलीफ होने की संभावना है। सेहत के मामले में लापरवाही करने से बचें। कामकाज का प्रेशर ज्यादा होने से आंखें में तकलीफ हो सकती है। साल के शुरुआती महीनों में तनाव बढ़ने से सिरदर्द और
अन्य तरह की शारीरिक समस्याएं रहेंगी।

उपाय–
– मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करें।
– हनुमान मंदिर में लाल झंडी चढ़ाएं।
– पीपल के पेड़ के नीचे दीपक लगाएं।

 

कुंभ – राशिफल 2018

जॉब और बिजनेस

इस साल कुंभ राशि वाले नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोग खास फैसले ले
सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए ये साल खास रहेगा। कोई खास अचीवमेंट हो सकता है। इस साल आप
बहुत मेहनत करेंगे और उनका पूरा फायदा भी आपको मिलेगा। आपके कामकाज की तारीफ हो सकती है।
प्रमोशन होगा और सैलेरी भी बढ़ सकती है। अधिकारियों से मदद मिलती रहेगी। इस साल आप
सकारात्मक सोच के साथ काम के प्रति पूरी तरह से समर्पित रहेंगे।

आर्थिक स्थिति

इन दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़
सकती है। बिजनेस करने वालों को भी बड़ा फायदा हो सकता है। एक्स्ट्रा इनकम के सोर्स मिल सकते हैं।
अपोजिट जेंडर वालों की मदद से भी धन लाभ हो सकता है। किसी तरह की चल-अचल संपत्ति में पैसा
लगेगा और उससे धन लाभ भी हो सकता है।

पारिवारिकस्थिति

इस साल आपका पारिवारिक जीवन पहले से ठीक रहेगा और ज़िन्दगी अच्छे से व्यतीत
होगी। जीवनसाथी का पूरा सहयोग आपको मिल सकता है। इस साल आप घर में मरम्मत या कुछ नया
काम शुरू करवा सकते हैं। माता की सेहत को लेकर आपको सावधान रहना होगा। परिवार के सदस्यों में
तालमेल बैठाने के लिए आप अपनी इच्छाएं उलझनें धीरे-धीरे और अपने आप सुलझ जाएंगी। खुद किसी
झमेले को सुलझाने की कोशिश न करें। इस साल परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ कहीं घूमने की
योजना भी आप बना सकते हैं। साल के आखिरी 3 महीनों में कोई मांगलिक कार्यक्रम या घर में पूजा-पाठ
का आयोजन हो सकता है। भाई-बहन का सहयोग मिलेगा और उनके साथ रिश्ते भी अच्छे रहेंगे।

प्रेमऔर दाम्पत्य जीवन

लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के लिए ये साल उतार-चढ़ाव वाला हो सकता है।
आपको मिले-जुले नतीजे मिल सकते हैं। साल के शुरुआती दिनों में पार्टनर से कुछ मामलों में मतभेद हो
सकते हैं। एक-दूसरे को समझने की कोशिश करें। अपने गुस्से पर कंट्रोल करें। बोलने से पहले सोच-विचार
जरूर करें। साल के शुरुआती 3 महीनों में लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन से जुड़ा कोई भी बड़ा फैसला न
करें। अप्रैल के बाद आपके संबंधों में मजबूती और सकारात्मकता आ सकती है। अविवाहित लोगों को
विवाह के प्रस्ताव इस साल मिल सकते हैं। इस राशि के सिंगल लोग किसी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं या
कोई रिलेशन शुरू करना चाह रहे हैं तो अप्रैल और मई में प्रपोजल दें।

सेहत

सेहत के मामले में ये साल ठीक-ठाक ही रहेगा। कोई बड़ी बीमारी या तकलीफ होने के योग नहीं है।
खान-पान में सावधानी और परहेज से पुराने रोग और तकलीफ में राहत मिल सकती है। इस साल छोटी-
मोटी चोट या बीमारी जरूर हो सकती है। सेहत के मामले में लापरवाही न करें। इस साल बीमार चल रहे
लोगों को हेल्दी रूटीन से बड़ी बीमारियों में भी राहत मिल सकती है। हड्‌डी और नसों से संबंधी रोगों से
परेशान लोगों को संभलकर रहना होगा। फास्ट फूड और मसालेदार भोजन से से बचें।

उपाय
-चीटियों को आटा डालें।
– शनिवार शाम को उत्तर दिशा में सरसों के तेल का दीपक लगाएं।
– गरीबों को ऊनी कपड़े और कंबल दान करें।

 

मीन – राशिफल 2018

जॉब और बिजनेस

इस साल नौकरीपेशा और बिजनेस करने वाले लोगों को संभलकर रहना होगा।
कामकाज में सावधानी रखनी होगी। लापरवाही करने से बचें। इस साल के कुछ महीनों में कामकाज का
तनाव बढ़ सकता है। कुछ कामों में अधिकारियों से सहयोग नहीं मिल पाएगा। साल के बीच के कुछ महीने
आपके लिए परेशानियों वाले हो सकते हैं। बिजनेस में निवेश करने के लिए साल के शुरुआती 3 महीने ठीक नहीं है। इन दिनों में कोई भी बड़ा निवेश न करें। अक्टूबर और नवंबर में अचानक फायदा हो सकता है। इस दौरान बिजनेस बढ़ाने के लिए कई बेहतरीन मौक़े भी मिल सकते हैं। इन दिनों में इनकम के नए स्रोत भी
मिल सकते हैं। आपके आत्मविश्वास और पद-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी।

आर्थिक स्थिति

सेविंग बढ़ाने के लिए भी लगातार मेहनत करेंगे। इसमें आप कुछ हद तक सफल भी हो
सकते हैं। आर्थिक मामलों में मार्च के बाद का समय आपके लिए थोड़ा ठीक हो सकता है। जून से अक्टूबर
के बीच आपको अचानक धन लाभ भी हो सकता है। दो तरफा इनकम के मौके भी मिल सकते हैं। इन दिनों
में नौकरीपेशा लोगों की इनकम बढ़ सकती है वहीं बिजनेस करने वालों को भी फायदे होगा। जनवरी से
मार्च का समय निवेश करने के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। अक्टूबर 2018 तक का समय आपके
लिए मिला-जुला रहेगा। लगभग पूरे साल आप पैसों के जोड़-तोड़ में लगे रहेंगे।

पारिवारिकस्थिति

पारिवारिक मामलों में ये साल आपके लिए खास रहेगा। रिश्तों में मजबूती आएगी।
कामकाज और अन्य मामलों में भाइयों-बहनों और पिता की मदद मिल सकती है। साल के शुरुआती
महीनों में पुरानी गलतफहमियां दूर हो सकती है। गृहस्थ जीवन आनंदमय रहेगा। परिवार में ख़ुशी का
माहौल भी बनेगा। परिवार के सदस्य एक-दूसरे की मदद करेंगे। लाइफ पार्टनर भी आपकी मदद करेगा।
रिश्तों में मधुरता आएगी। समाज में आपकी इज्ज़त बढ़ेगी।

प्रेमऔर दाम्पत्य जीवन

लव लाइफ और दाम्पत्य जीवन के लिए ये साल मिला-जुला हो सकता है। पति-
पत्नी के संबंध ठीक-ठाक रहेंगे। साल के शुरुआती 3 महीनों बाद लव लाइफ से जुड़े फैसलों में जल्दबाजी न
करें। किसी बात पर पार्टनर के साथ गलतफहमी हो सकती है। पार्टनर पर शक न करें। इस राशि के
अविवाहित लोग शादी के लिए जल्दबाजी न करें। लव मैरिज चाहने वाले लोगों को भी इस साल संभलकर
रहना होगा। साल के बीच में लाइफ पार्टनर और लवर के साथ संबंधों में सुधार हो सकता है। एक-दूसरे पर
भरोसा बढ़ेगा और रिश्तों में परदर्शीता भी आएगी। इन दिनों में आपको शारीरिक सुख भी मिल सकता है।
सेहत-इस साल मीन राशि वाले लोग पुराने रोगों से परेशान हो सकते हैं। साल के बीच के 3 महीनों में
आपको खासतौर से सावधान रहना होगा। इस साल पेट के रोग होने की संभावना है। किसी तरह का
इन्फेक्शन हो सकता है। जोड़ों का दर्द भी बना रहेगा। नसों और मसल्स की तकलीफ बढ़ने के योग भी बन
रहे हैं। गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए ये साल अच्छा रहेगा। इस के आखिरी दिनों में पुरानी
बिमारियों से परेशान लोगों को राहत मिल सकती है। मीन राशि वाले लोग सेहत के मामले में लापरवाही न
करें।
इस साल आप सेहत को लेकर सावधान भी रहेंगे। इस साल आप कोई नई हेल्दी आदत अपना सकते हैं।

उपाय –
-केले के पेड़ को जल चढ़ाएं।
– केसर और चंदन का तिलक लगाएं।
– गुरुवार को पीले कपड़े में चने की दाल और हल्दी की गांठ रख कर दान करें।