Current Crime
बाजार

दिवाली से पहले पीएफ खातों में मिला ब्याज का पैसा

नई दिल्ली (ईएमएस)। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 6 करोड़ से अधिक सदस्यों को दिवाली से पहले बड़ा तोहफा देना शुरू किया गया है। ईपीएफओ ने पीएफ खातों में ब्याज क्रेडिट करना शुरू किया गया है। कई पीएफ खातों में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 8.65 फीसदी की दर से ब्याज आ चुका है। भविष्य निधि निकासी दावों के तहत ईपीएफओ 2018-19 के लिए 8.65 प्रतिशत की दर से ब्याज का भुगतान कर रही है। वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 के लिए ईपीएफ जमा पर 8.55 प्रतिशत की ब्याज दर से ब्याज दिया था। ऐसे में आप भी एक मिस्ड कॉल, एसएमएस या ऑनलाइन पीएफ का बैलेंस पता कर सकते हैं।

  • अगर आपका यूएएन नंबर ईपीएफओ के पास रजिस्टर्ड है तो आपके पीएफ के बैलेंस की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। इसके लिए आपको 7738299899 पर ईपीएफओएचओ यूएएन ईएनजी ( आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है।) लिखकर भेजना होगा। आपके पीएफ की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी।
  • अगर आपको हिंदी भाषा में जानकारी चाहिए तो ईपीएफओएचओ यूएएन एचआईएन लिखकर भेजना होगा। पीएफ बैलेंस जानने की यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में मिल रही है। पीएफ बैलेंस के लिए जरूरी है कि आपका यूएएन, बैंक एकाउंट, पैन और आधार से लिंक्ड हो।
    3 ईपीएफओ की वेबसाइट पर अपनी पासबुक पर बैलेंस चेक कर सकते हैं। पासबुक देखने के लिए यूएन नंबर होना जरूरी है।
    4 मिस्ड कॉल के जरिए जानें बैलेंस – अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद ईपीएफओ के संदेश के जरिए पीएफ की डिटेल मिल जाएगी। यहां भी आपका यूएएन, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है। ईपीएफओ यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) की सर्विस देता है जिसके जरिए खाता धारक अपने पीएफ अकाउंट बैलेंस देख सकते हैं। ये नंबर बैंक अकाउंट की तरह ही होता है।

Related posts

Current Crime
Ghaziabad No.1 Hindi News Portal
%d bloggers like this: